कश्मीर से राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- ‘हम किसी को छुएंगे नहीं लेकिन छुआ तो छोड़ेंगे नहीं’

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 16अप्रैल। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार चरम पर है. सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतर रही हैं. इसी क्रम में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को जम्मू कश्मीर में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने पड़ोसी देशों (पाकिस्तान और चीन) को भी चेतावनी दे डाली.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने दुनिया को दिखाया है कि वह उरी और पुलवामा आतंकी हमलों के बाद सीमा के भीतर और उससे परे अपने लक्ष्यों को निशाना बनाने की ताकत रखता है. सितंबर 2016 में आतंकवादियों ने सीमावर्ती शहर उरी में एक सैन्य शिविर पर हमला किया, जिसमें 19 सैनिक मारे गए.

पुलवामा में हमले के बाद की थी एयर स्ट्राइक
कुछ दिन बाद, भारतीय सेना ने सीमा पार लक्षित हमला किया और आतंकवादियों के ‘लॉन्च पैड’ को नष्ट कर दिया. फरवरी 2019 में, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों द्वारा उनके काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में 40 से अधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान मारे गए थे. हमले के बारह दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविर को नष्ट कर दिया.

जितेंद्र सिंह के समर्थन में की रैली
कठुआ में भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘पहले भारत को नरम रुख वाला राष्ट्र माना जाता था. भारत ने न तो किसी देश पर हमला किया है और न ही किसी विदेशी भूमि पर कब्जा किया है, जो उसका चरित्र है.’

‘किसी ने छुआ तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं’
उन्होंने कहा, ‘लेकिन जब उरी और पुलवामा हुआ तो भारत ने कड़ा संदेश दिया कि हम किसी को नहीं छुएंगे, लेकिन अगर किसी ने छुआ तो हम उसे छोड़ेंगे भी नहीं.’ प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह, उधमपुर संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार चुने जाने के लिये प्रयासरत हैं, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है.

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास अपनी सीमाओं के भीतर और उसके पार कहीं भी (हमारे लक्ष्यों पर) हमला करने की क्षमता और शक्ति है.’ उन्होंने इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को दिया.

यूक्रेन और रूस जंग का किया जिक्र
यूक्रेन और रूस के बीच 2022 की शुरुआत में युद्ध के बीच 22,500 से अधिक भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी द्वारा दोनों देशों के राष्ट्रपतियों और अमेरिका के साथ संपर्क स्थापित करने के बाद दोनों देशों के बीच चार घंटे से अधिक समय तक लड़ाई रुकी रही.

उन्होंने कहा, ‘इन छात्रों के चिंतित माता-पिता ने युद्धग्रस्त देश से अपने बच्चों की वापसी की मांग शुरू कर दी और सरकार ने उनकी (उनके घरों तक) सुरक्षित वापसी की सुविधा प्रदान की.’

उन्होंने कहा, ‘सभी नागरिकों को बिना किसी शुल्क के कोरोना टीकाकरण सुनिश्चित किया गया और यह मजबूत नेतृत्व के कारण ही संभव हो सका.’ बाद में पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में रक्षा मंत्री ने जम्मू-कश्मीर से सभी लोकसभा सीटें जीतने का भरोसा जताया.

उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सीधा जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि मामला विचाराधीन है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.