इजरायल – ईरान में बढ़ते तनाव के बीच भारत का बड़ा फैसला, एयरलाइन कंपनियां फ्लाइट्स को कर सकती हैं सस्पेंड

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 15अप्रैल। इजराइल और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से तेल अवीव के लिए सीधी उडा़नें फिलहाल निलंबित रहेंगी. एयर इंडिया दिल्ली और इजराइल के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. आपको बता दें कि ईरान और इजरायल के बीच तनाव के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों को इन देशों की यात्रा न करने की एडवाइजरी जारी की थी.

पांच महीने के बाद दोबारा बहाल हुई थी सेवाएं
टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी ने लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद तीन मार्च को तेल अवीव के लिए सेवाएं बहाल की थीं. इजरायल के शहर पर हमास के हमले के बाद एयर इंडिया ने पिछले साल सात अक्टूबर से तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं. इजराइल में भारतीय दूतावास ने ईरान के हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया ‘‘महत्वपूर्ण परामर्श’’ जारी कर उन्हें शांतचित्त रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी है.

ईरान में भारतीय दूतावास ने जारी किए थे हेल्पलाइन नंबर
ईरान की राजधानी तेहरान में मौजूद भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में +989128109115; +989128109109; +989932179567; +989932179359; +98-21-88755103-5 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा cons.tehran@mea.gov.in पर भी ईमेल कर सकते हैं. ईरान में भारतीय दूतावास ने कहा, ‘दूतावास स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है और वह हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजराइली प्राधिकारियों तथा भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है.’

ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलेस्टिक मिसाइल से किया था हमला
ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए शनिवार को इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं. सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद इसने बदला लेने का प्रण लिया था. इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि शनिवार देर रात ईरान ने हमला किया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.