सदानंद वसंत को एनआईए का नया महानिदेशक और पीयूष आनंद को एनडीआरएफ के प्रमुख नियुक्त किया गया

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 28मार्च। भारत सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), और पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) सहित प्रमुख सुरक्षा एजेंसियों में महत्वपूर्ण नियुक्तियों की घोषणा की है। ये नियुक्तियाँ दक्षता बढ़ाने और उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के सुरक्षा तंत्र के भीतर एक पुनर्गठन का संकेत देती हैं।

महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के प्रतिष्ठित आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत दाते को एनआईए का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है।
वह 31 दिसंबर, 2026 को अपनी सेवानिवृत्ति तक या अगले आदेश तक इस भूमिका में काम करेंगे।
दाते के पास कानून प्रवर्तन में व्यापक अनुभव है और वह निवर्तमान एनआईए प्रमुख दिनकर गुप्ता का स्थान लेंगे, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी पीयूष आनंद को एनडीआरएफ के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
वर्तमान में सीआईएसएफ के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत, आनंद की नियुक्ति आपदा प्रबंधन और प्रतिक्रिया में बढ़ती चुनौतियों के बीच हुई है। उन्हें मौजूदा एनडीआरएफ प्रमुख अतुल करवाल की जगह दो साल की अवधि या अगले आदेश तक प्रभार दिया गया है, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

राजीव कुमार को BPR&D प्रमुख के रूप में नियुक्त
राजस्थान कैडर के एक कुशल आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को बीपीआर एंड डी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
उनकी नियुक्ति कानून प्रवर्तन क्षेत्र के भीतर अनुसंधान और विकास पहल को बढ़ाने पर सरकार के जोर को दर्शाती है।
कुमार 30 जून, 2026 को अपनी सेवानिवृत्ति तक या अगले आदेश तक इस भूमिका में काम करेंगे, और निवर्तमान बीपीआर एंड डी प्रमुख बालाजी श्रीवास्तव की जगह लेंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.