टोक्यो ने बिहार की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हुए भव्य शैली में मनाया बिहार दिवस

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
टोक्यो, 11 अप्रैल। जापान के भारतीय दूतावास के सहयोग से जापान के बिहार फाउंडेशन जापान चैप्टर उर्फ बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ जापान द्वारा भारतीय दूतावास के विवेकानंद कल्चरल सोसाइटी ऑडिटोरियम, टोक्यो, जापान में 3 अप्रैल 2023 को बिहार दिवस मनाया।

श्री मयंक जोशी जी (भारतीय दूतावास के मिशन के उप प्रमुख), पारंपरिक शैली में बिहार दिवस मनाने के लिए बिहारी प्रवासी की सराहना की। मिशन के उप प्रमुख ने बिहार दिवस समारोह के दौरान निवेश क्षमता और बिहार की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए BIADA और बिहार पर्यटन टीमों की सराहना की।

“टोक्यो में बिहार दिवस समारोह में विश्व प्रसिद्ध झिझिया समूह नृत्य और एकल प्रदर्शन सहित मंत्रमुग्ध कर देने वाले कार्यक्रम किए गए।

“टोक्यो में बिहार दिवस समारोह राष्ट्र-कवि श्री रामधारी सिंह दिनकर की एक महाकाव्य कविता, रश्मी राठी पर आधारित एक विचारोत्तेजक स्किट के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया”।

जापान में बिहारी डायस्पोरा, जापान और घर में व्यापार नेटवर्क, संसाधनों और विशेषज्ञता की एक विस्तृत श्रृंखला तक उनकी पहुंच के साथ, बिहार में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह सुनना आश्चर्यजनक है कि बिहार दिवस समारोह में पारंपरिक कला और शिल्प जैसे टोकरी बुनाई, मिट्टी के बर्तन और कढ़ाई और मिथिला पेंटिंग का प्रदर्शन भी शामिल है। ये शिल्प अक्सर पीढ़ियों से चले आ रहे हैं और बिहार की सांस्कृतिक पहचान का एक अभिन्न अंग रहे हैं।

बिहार दिवस समारोह के दौरान बिहार की पारंपरिक कला और शिल्प के प्रदर्शन से इन मूल्यवान सांस्कृतिक परंपराओं को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

बिहार अपने विविध और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बिहार दिवस समारोह के दौरान स्वादिष्ट भोजन भी परोसा गया था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरे कार्यक्रम के दौरान दर्शक अभिभूत थे।

आयोजन के दौरान उनकी सक्रिय भागीदारी और समर्थन के लिए नीचे दिए गए सदस्यों के भी आभारी हैं: आनंद विजय, मुकेश गुप्ता, दिलीप कुमार, उत्सव, अपराजिता, रवींद्र, विनोद, अभिषेक, विकास रंजन, ज्योति, ज़ोया, लक्ष्मी, शिवानी, राशि, नूपुर झा, ओंकार झा, मोनिका, दिव्या, गोपाल पाठक, राजेश कुशवाहा, मधुमिता, शिखा, कुंदन, दिलकुश, मुकेश सिंह, अपराजिता कुमारी, बिभा सिंहा, सबीना इलियासोवा, सुना कोठारी और शिल्पा अम्बष्टा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.