ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों से दहला यूक्रेन, ईयू ने रूस पर लगाया फ्लाइट बैन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

कीव, 28 फरवरी। रूस-यूक्रेन वार के पांचवे दिन यूक्रेन  पर तगड़ा मिसाइल अटैक हुआ है। इस बीच कीव और आस-पास एक साथ कई मिसाइलें दागी जाने की खबर है। हमला किसने किया ये फिलहाल साफ नहीं हुआ है। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सेना को आदेश दिया है कि उसकी न्यूक्लियर फोर्स हाई अलर्ट पर रहे।

दुनिया पर परमाणु युद्ध का संकट मंडराने लगा

जिसके बाद पूरी दुनिया की बेचैनी बढ़ गई है। पुतिन के इस आदेश के बाद दुनिया पर परमाणु युद्ध का संकट मंडराने लगा है। अमेरिका समते कई पश्चिमी देश पुतिन के बयान को परमाणु धमकी बता रहे हैं। अमेरिका ने इसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र से भी शिकायत की है। वहीं नाटो ने भी पुतिन के बयान को खतरनाक बताया है।

सीडीएस के साथ बैठक

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ वालेरी गेरासिमोव से मुलाकात की है। हालांकि इस बैठक में क्या चर्चा ये अभी साफ नहीं हो सका है। लेकिन फिलहाल बड़ी खबर यही आ रही कि पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री और सीडीएस के साथ बैठक की है।

यूरोपियन यूनियन का रूस पर एक्शन

यूरोपीय संघ ने रूस के सभी तरह के जहाज़ों के लिए अपने एयर स्पेस बंद कर दिया है। यूरोप संघ ने रूस के जहाजों के लिए अपने एयर स्पेस पर प्रतिबंध लगा दिया है। यानी अब रूस अब यूरोपीय संघ के क्षेत्र में उतरने, उड़ान भरने या ऊपर से उड़ान नहीं भर सकेंगे। यही नहीं रूस से संबंधित किसी भी तरह के हवाई जहाज़ चाहे वो पर्सनल हवाई जहाज या चार्टर्ड प्लेन हो। सभी तरह की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रूस पर प्रतिबंध दुनिया को विश्व युद्ध की ओर धकेल रहे हैं: बेलारूस

रूस पर लग रहे प्रतिबंधों को लेकर बेलारूस ने टिप्पणी की है। बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्ज़ैंडर लुकाशेंको ने कहा है कि ये प्रतिबंध रूस को तीसरे विश्वयुद्ध की ओर धकेल रहे हैं। बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्ज़ैंडर लुकाशेंको ये टिप्पणी की है कि रूस पर जो प्रतिबंध लग रहे हैं। वो उसे तीसरे विश्वयुद्ध की ओर धकेल रहे हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.