कीचड़ में कमल या कमल में कीचड़ ?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

मध्य प्रदेश: आयकर छापों में अबतक हुआ 281 करोड़ कैश का खुलासा —  आयकर विभाग को भी इतनी बड़ी राशि कैश की नहीं थी उम्मीद
नयी दिल्ली। कहते हैं कि कांग्रेस और करप्शन का बहुत पुराना रिश्ता है। एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आजकल करप्शन चोर और घोटाले की तुरही बजा रहे हैं और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बने अभी साल भर भी नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री कमलनाथ की टीम के तमाम अधिकारी आयकर विभाग की छापे की कार्रवाई में है और पिछले 72 घंटे के दौरान कमलनाथ सरकार के तमाम अधिकारियों के घर से अब-तक  281 करोड़ रुपए नकद के बेहिसाबी कैश रैकेट का पता चला है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने बताया कि राजनीति, व्यापार और सरकारी सेवाओं से जुड़े लोगों के यहां से छापे के दौरान यह कैश रैकेट सामने आया है। कमलनाथ सरकार की इस घटना से झारखंड के मधु कोडा सरकार के यहां मिले बेहिसाब धन दौलत की  दशक पुरानी घटना याद आ गयी। इसबार मुख्यमंत्री कमलनाथ एंड टीम के इस चोर खेल को देखकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी करप्शन के इस महा घोटाले को देखकर अवाक रह गए होंगे। 
सीबीडीटी के मुताबिक, कैश का एक हिस्सा हवाला के जरिए एक बड़ी पार्टी के दिल्ली स्थित बड़ी राजनीतिक पार्टी को भी ट्रांसफर किया गया। इसमें 20 करोड़ रुपए की वह रकम भी शामिल है, जिसे हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के तुगलक रोड स्थित आवास से ट्रांसफर किया गया। सीबीडीटी ने बताया कि 14.6 करोड़ रुपए का बेहिसाबी कैश, 252 शराब की बोतलें, हथियार और बाघ की खालें भी बरामद की गई हैं।

पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के करीबी रिश्तेदार के यहां दिल्ली में हुई जांच और छापे के बाद कई सबूत मिले। इनमें एक कैशबुक भी शामिल है, जिसमें 230 करोड़ के बेनामी लेनदेन का जिक्र है। सीबीडीटी के मुताबिक, कैशबुक के अलावा 242 करोड़ रुपए की रकम के फर्जी बिलों के जरिए हेरफेर और टैक्स बचाने वाले देशों में 80 कंपनियों के भी सबूत मिले हैं। इसके अलावा दिल्ली के पॉश इलाकों में कुछ बेनामी संपत्तियों का भी खुलासा हुआ है।‌ अभी तक प्राप्त सूचना तथा कोड शब्दावली से ढेरों राज उजागर हुए हैं। अभी चुनाव काल है, लिहाजा करप्शन की कहानी के बहुत सारे पन्ने खुलेंगे। देखना है कि छिंदवाड़ा के इस कमल में कीचड़ है या कीचड से लिपटे कमल अपनी सफाई के लिए कोई स्वच्छता अभियान चलाकर कमल और कीचड की कोई व्याख्या करेंगे। जनता के मन में यही द्वंद है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अगला क़दम अगली कार्रवाई क्या होगा?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.