बिहार राजग NDA के 39 उम्मीदवारों के नाम घोषित, केवल खगड़िया से लोजपा प्रत्याशी का ऐलान-ए-नाम बाकी /

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

नयी दिल्ली/ पटना। लोकसभा चुनाव में बिहारी जादू का पर्दा खुल चुका है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए गठबंधन ने अपने घटक दलों के साथ सीट बंटवारे के बाद आज़ शनिवार को एनडीए बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी के भूपेंद्र यादव उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। बिहार में भाजपा, जदयू और लोजपा एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। भाजपा और जदयू को 17-17 सीटों  और लोजपा को 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के किस्मत का शीर्षासन होगा। वहीं पटना साहिब से भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कट गया है, उनकी जगह केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस सीट से प्रत्याशी बनाया गया है।
बिहार के 39 संसदीय क्षेत्रों का विवरण, जिसमें कौन कहां से चुनाव लड़ेगा।

1 अररिया-प्रदीप (BJP)  2 आरा-राजकुमार सिंह (BJP)   3 उजियारपुर-नित्यानंद राय (BJP)  4 औरंगाबाद-सुशील सिंह (BJP)  5 दरभंगा-गोपाल जी ठाकुर (BJP)  6 पटना-रविशंकर प्रसाद (BJP)  7 सारण-राजीव प्रताप रूडी (BJP)  8 पाटलिपुत्र-राम कृपाल यादव (BJP)  9 महाराजगंज-जनार्दन सिंह (BJP)  10 पश्चिम चम्पारण-संजय जयसवाल (BJP)  11 पूर्वी चम्पारण-राधा मोहन सिंह (BJP)  12 बक्सर-अश्विनी कुमार चौबे (BJP)  13 बेगूसराय-गिरिराज सिंह (BJP)  14 मधुबनी-अशोक यादव (BJP)  15 मुजफ्फरपुर-अजय निषाद (BJP)  16 शिवहर-रमा देवी (BJP)  17 सासाराम-छेदी पासवान (BJP)  ——-18 पूर्णिया-संतोष कुमार कुशवाहा (JDU)  
19 बांका-गिरिधारी यादव (JDU)  20 भागलपुर-अजय कुमार (JDU)  21 मधेपुरा-दिनेश चंद्र यादव (JDU)  22 कटिहार- दुलालचंद गोस्वामी (JDU)  23 किशनगंज-महमूद अशरफ (JDU)  24 गया-विजय कुमार मांझी (JDU)  25 गोपालगंज-आलोक कुमार सुमन (JDU)  26 जहानाबाद-चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी (JDU)  27 झंझारपुर-रामप्रीत मंडल (JDU)  28 नालन्दा-कौशलेंद्र कुमार (JDU)  29 सीतामढ़ी-वरुण कुमार (JDU)  30 सीवान-कविता सिंह (JDU)  31 सुपौल-दिलेश्वर कामत (JDU)  32 मुंगेर-ललन सिंह (JDU)  33 वाल्मीकिनगर- वैद्यनाथ प्रसाद महतो (JDU)  34 काराकाट-महाबली सिंह (JDU) —— 35 वैशाली-वीणा देवी (LJP)  36 हाजीपुर-पशुपति कुमार पारस(LJP)  37 समस्तीपुर-रामचंद्र पासवान(LJP)  38 खगड़िया- LJP   (नाम की घोषणा अभी बाकी है)39 जमुई-चिराग पासवान(LJP)  40 नवादा-चंदन कुमार(LJP)।।
उल्लेखनीय है कि बिहार के सभी प्रत्याशियों के नाम के ऐलान के साथ ही बिहार में भीतरघात की राजनीति आरंभ हो गयी है।  भागलपुर से शाहनवाज हुसैन के टिकट के लिए अड़ने की बजाय जेडीयू के अजय सिंह के लिए सहमत होने से बिहार के मुस्लिमों में भारी रोष है। मुस्लिमो को अपने साथ जोड़ने के प्रति भाजपा की अनिच्छा सभी सीटों पर भारी पड़ सकता है। वहीं मुस्लिम समुदाय के मतदाताओं की उपेक्षा का खामियाजा जेडीयू और लोजपा को भी भुगतना पड़ सकता है। जेडीयू ने किशनगंज से महमूद अशरफ़ को टिकट दिया गया है, मगर 1/40 के गणित से बिहार के मुस्लिमों को अपने लिए वोट की उम्मीद करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सुप्रीमो अमित शाह समेत जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार के लिए दिवास्वप्न के समान भी होने के आसार हैंमशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को लंबी खामोशी के बाद अंततः भाजपा ने टिकट काट दी।  शॉर्ट गन के नाम से मशहूर पटना साहेब संसदीय क्षेत्र के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की जगह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनन्य भक्त और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है। प्रधानमंत्री की चारण सेवा के बावजूद इस बार रविशंकर प्रसाद के लिए पटना साहिब से पार पाना बहुत मुश्किल सा दिख रहा है। अलबता अपने सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के काम काज से अधिकांश मतदाता नाराज भी हैं, मगर बदले हुए माहौल मे राष्ट्रीय भक्ति  पर शत्रुघ्न सिन्हा की निकासी उपेक्षा और नजरअंदाज करने का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.