देश की सुरक्षा में सीआईएसएफ की अविस्मरणीय भूमिका

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सीआईएसएफ के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया। इस अवसर पर समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि सीआईएसएफ की भूमिका देश की सुरक्षा में काफी उल्लेखनीय और अविस्मरणीय रही है। जब दुश्मन देश सीधे युद्ध करने की स्थिति में न हो तो वह देश के अंदर आतंकी वारदातों को बढ़ा देता है, ऐसे में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का जिम्मा उठाने वाली सीआईएसएफ की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है।
पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि आपदाओं की स्थिति में भी आपका योगदान हमेशा से सराहनीय रहा है। केरल में आई भीषण बाढ़ में आपने राहत, बचाव के काम में दिन रात एक करके हजारों लोगों का जीवन बचाने में मदद की। देश में ही नहीं विदेश में भी जब मानवता संकट में आई है तब सीआईएसएफ ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है।

मोदी ने कहा कि गर्मी हो, सर्दी हो, बरसात हो, आप अपने मोर्चे पर बिना विचलित हुए खड़े रहते हैं। देश के लिए होली, दीवाली और ईद होती है, तमाम त्योहार होते हैं, लेकिन आप सभी के लिए अपनी ड्यूटी ही त्योहार बन जाती है। हमारे सुरक्षाकर्मी का परिवार भी तो बाकियों की तरह ही होता है। उसके भी सपने हैं, आकाक्षाएं हैं। लेकिन राष्ट्र रक्षा का भाव जब मन में आ जाता है तो वो हर मुश्किल पर जीत हासिल कर लेता है।

।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.