लोकसभा चुनाव घोषित; आचार संहिता लागू

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
अनामी शरण बबल

लोकसभा चुनाव का एलानः 7 चरणाों में होगा चुनाव, पहला चरण 11 अप्रेल से

नयी दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव 7 चरण में होगा। पहले चरण का मतदान 11 अप्रेल को होगा जबकि आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा। 23मई को चुनावी परिणाम के लिए वोटों की गिनती होगी। उसी दिन शाम तक परिणाम सामने आने की उम्मीद है। 
11, अप्रैल से आरंभ मतदान का पहला चरण होगा। मतदान का दूसरा चरण 18 अप्रेल, तीसरा चरण 23 अप्रेल को, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रेल को , 6 मई को पांचवें चरण , 12 मई को छठे चरण और सबसे अंत में सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा । मतगणना 23 मई को होगी। चुनावी परिणाम भी उसी दिन गुरूवार को ही देर शाम तक आने की संभावना है। पिछली बार प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने 26 मई को शपथ लेकर अपनी सरकार बनायी थी। दो जून 2019 तक लोकसभा की समयावधि है और नयी सरकार का गठन होना है। चुनावी कार्यक्रम की घोषणा आज़ रविवार शाम को दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने की। चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार 90 करोड मतदाता मतदान करेंगे। इस बार 10 लाख मतदान केन्द्रों पर मतदान कराया जाएगा, पिछले बार नौ लाख मतदान केंद्रों में चुनाव कराया गया।  इस बार 18-19 साल के युवा वोटरों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ बढ़ी है। इसके साथ ही सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपीएटी मशीन लगेगी। वीवीपीएटी बंडल की निगरानी जीपीएस से होगी। मतदान करने के बाद सभी को पर्ची मिलेगी। ईवीएम में उम्मीदवारों की तस्वीरें भी होगी। मतदान के 48 घंटे पहले प्रचार बंद हो जाएगा।
चुनाव तारीखों की घोषणा करते हुए चुनाव आयुक्त ने बताया कि संवेदनशील बूथ की खास सुरक्षा व्यवस्था होगी। मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। आचार संहित उल्लंघन के लिए ऐप लॉन्च की गयी है। इस पर शिकायत मिलने के 100 मिनट में कार्रवाई होगी। इस बार उत्तरप्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल के सीटों पर सभी सातों चरणों में मतदान कराया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी सातों संसदीय सीटों पर मतदान छ्ठे चरण में 12 मई को होगा। ।। 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.