हालात बेहतर नहीं है चारों तरफ है तनाव

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

 भारत-पाक तनाव के बीच बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा की सुरक्षा बढ़ी
नयी दिल्ली/ धर्मशाला।  पाकिस्तान द्वारा एयर विंग पायलट अभिनंदन को रिहा कर दिए जाने के बाद भी दोनों देशों के बीच व्याप्त तनाव गोलीबारी सीजफायर उल्लंघन और युद्धोंन्माद  बना हुआ है। भारत पाक सीमा तनाव के बीच धर्मगुरु दलाईलामा की सुरक्षा को और बढ़ा दी गई है। दलाईलामा की सुरक्षा में लगे सुरक्षा की व्यवस्था में अब और भी जवानों को लगाया गया है । इसके अलावा पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर के करीब 40 राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों स्मारकों की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।
धर्मशाला के साथ साथ पौंग बांध में भी अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ गुप्तचर विभाग को भी सक्रिय किया गया है।
कांगड़ा-चंबा के प्रवेश द्वारों में भी गश्त और चेकिंग को बढ़ाने के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है। आईजी नार्थ जोन डॉ. अतुल फुलझेले ने बताया कि प्रदेश में अलर्ट के चलते पुलिस पूरी तरह से चौकस है।. सुरक्षा प्रबंधन के बारे में ज्यादा कुछ भी कहने से इंकार करते हुए कहा कि हालात बहुत बेहतर नहीं है। खुफिया एजेंसियों की खबरों के मद्देनजर सुरक्षा के उपाय खासा मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है। खासकर दलाईलामा की रक्षा पर जोर है। इसके लिए धर्मशाला अतिसंवेदनशील इलाका है। यहां पर चीन सीमा की तरफ़ से भी ढेरों संदेश मिल रहे हैं, जिसको नकारा नहीं जा सकता। अलबता सुरक्षा के मद्देनजर दलाई लामा ने अपने उन कार्यक्रमों को फिलहाल बंद कर दिया है जिसमे वे खुले मैदान में कार्यक्रम करते थे। दिल्ली खुफिया एजेंसी सूत्रों ने बताया कि ना केवल दलाई लामा बल्कि उतर भारत के 40 से भी अधिक जगहों आदमियों की सुरक्षा प्रबंधन को चाक चौबंद कर दिया गया है।  सुरक्षा प्रबंधन के मद्देनजर जिनके नाम को जाहिर नहीं किया जा सकता। ।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.