नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन होगा शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 9जून। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में NDA को बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. यह मेगा इवेंट राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शाम 7 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा. चलिए आपको बताते हैं कि इस समारोह में कौन-कौन शामिल होने वाला है.

अधिकारियों के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न पेशेवरों और सांस्कृतिक कलाकारों सहित 8,000 से अधिक अतिथि शामिल होंगे. ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इटली में आगामी जी7 बैठक को देखते हुए मेहमानों की सूची को संक्षिप्त रखा गया है, जिसके लिए मोदी सप्ताह के अंत में रवाना होंगे. समारोह के बाद, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में गणमान्य व्यक्तियों के लिए भोज का आयोजन करेंगी.

समारोह में विशेष आमंत्रित सदस्य कौन हैं?
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेता शामिल होंगे. भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के तहत कई राष्ट्राध्यक्ष मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कार्यक्रम का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

इस कार्यक्रम में चेन्नई रेलवे डिवीजन से वंदे भारत लोको पायलट ऐश्वर्या एस मेनन और एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को आमंत्रित किया गया है. इसके अतिरिक्त, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में योगदान देने वाले स्वच्छता कार्यकर्ताओं, ट्रांसजेंडर कर्मचारियों और मजदूरों को नई सरकार के समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मानित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ढही सुरंग में फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को बचाने में मदद करने वाले खनिकों को भी आमंत्रित किया गया है.

धार्मिक नेता, कलाकार भी होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में कई प्रतिष्ठित धार्मिक नेता, वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति भी शामिल होंगे. कथित तौर पर, ‘मन की बात’ में मोदी की तरफ से स्वीकार किए गए प्रतिभागियों के साथ-साथ पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे. इनके अलावा, निवर्तमान सांसद, बीजेपी नेता, एनईसी सदस्य और अन्य सांसद, विधायक और एमएलसी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.