खुली जेलें स्थापित करना जेलों में भीड़ कम करने का समाधान हो सकता है: सुप्रीम कोर्ट

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,09मई। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि खुली जेलें स्थापित करना भीड़भाड़ के समाधानों में से एक हो सकता है और कैदियों के पुनर्वास के मुद्दे का भी समाधान हो सकता है।

अर्ध-खुली या खुली जेलें दोषियों को आजीविका कमाने और शाम को लौटने में मदद करने के लिए दिन के दौरान परिसर के बाहर काम करने की अनुमति देती हैं। इस अवधारणा को दोषियों को समाज के साथ आत्मसात करने और उनके मनोवैज्ञानिक दबाव को कम करने के लिए लाया गया था क्योंकि उन्हें बाहर सामान्य जीवन जीने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

जेलों और कैदियों पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ ने कहा कि वह देश भर में खुली जेलों की उपस्थिति का विस्तार करना चाहती है।

“जेलों में भीड़भाड़ की समस्या का एक समाधान खुली जेल/शिविर स्थापित करना हो सकता है। उक्त प्रणाली राजस्थान राज्य में कुशलता से काम कर रही है। जेल में भीड़भाड़ की समस्या के समाधान के अलावा, यह कैदियों के पुनर्वास के मुद्दे को भी संबोधित करती है।” , “पीठ ने कहा।

पीठ ने स्पष्ट किया कि वह जेलों और जेल सुधारों से संबंधित मुद्दों को नहीं छूएगी जो पहले से ही कुछ अन्य याचिकाओं में उसकी समन्वय पीठों के समक्ष लंबित हैं।

राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) की ओर से पेश वकील ने अदालत को बताया कि उसने खुली जेलों पर सभी राज्यों से प्रतिक्रिया मांगी थी और उनमें से 24 ने जवाब दिया है।

इस मामले में न्याय मित्र के रूप में शीर्ष अदालत की सहायता कर रहे वरिष्ठ वकील विजय हंसारिया ने कहा कि दोषियों को सूचित नहीं किया जाता है कि उन्हें कानूनी सेवा प्राधिकरण के माध्यम से अपीलीय अदालत से संपर्क करने का अधिकार है।

पीठ ने कहा कि अगर पूरे देश में एक समान ई-प्रिजन मॉड्यूल हो तो इनमें से कई चीजों को सुलझाया जा सकता है।

इसमें कहा गया है कि एक व्यापक जेल प्रबंधन प्रणाली ई-प्रिजन मॉड्यूल के मुद्दे को एक समन्वय पीठ द्वारा निपटाया जा रहा है।

पीठ ने कहा, ”हम इस कार्यवाही में खुली जेलों के मुद्दे पर भी विचार करेंगे।” उन्होंने कहा, ”हम इसका विस्तार करने की योजना बना रहे हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि खुली जेलों की इस प्रणाली को पूरे देश में अपनाया जाए।”

पीठ ने वकील के परमेश्वर से हंसारिया के साथ न्याय मित्र के रूप में सहायता करने का अनुरोध किया।

इसने NALSA की ओर से पेश वकील से मामले में अदालत की सहायता करने का भी अनुरोध किया और इसे 16 मई को सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.