मंगलवार 7 मई को यूपी के सभी स्कूल बंद रहेंगे, समर वेकेशन की जल्द होगी घोषणा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,06मई। कई राज्यों में गर्मियों की छुट्टियां होने वाली हैं. वहीं लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से स्कूलों में लगातार छुट्टियां हो रही हैं. इसी बीच यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 के कारण कई जिलों के स्कूल में छुट्टियों का ऐलान किया गया है. आइये जानते हैं कि यूपी के किन जिलों में छुट्टियां रहेंगी.

यूपी के इन जिलों के स्कूल रहेंगे बंद
यूपी में 7 मई 2024 को लोकसभा चुनाव, तीसरे चरण के मतदान होने वाले हैं. इसके तहत, 10 सीटों पर मतादान होगा. यह मतदान संभल, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी, एटा समेत कई जिलों में किया जाएगा. इसी वजह से इन जिलों में सभी स्कूलों को 7 मई 2024, मंगलवार को बंद रखा जाएगा. इस बारे में नोटिस भी जारी कर दिया गया है. दरअसल, चुनाव के दौरान अधिकतक स्कूलों में वोटिंग सेंटर बनाया जाता है. वहीं चुनाव के दिन ज्यादा से ज्यादा वाहनों को चुनाव से जुड़े कामों के लिए बुक कर लिया जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को यातायात की सुविधाओं में दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इस वजह से भी स्कूलों को बंद किया गया है.

स्कूल बंद होने वाले जिलों की लिस्ट
.संभल
.हाथरस
.आगरा
.फिरोजाबाद
.मैनपुरी
.फतेहपुर सीकरी
.मैनपुरी
.एटा
.बदायूं
.आंवला
.बरेली

यूपी में समर वेकेशन की घोषणा कब होगी?
रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी में समर वेकेशन की घोषणा 13 मई के आस पास हो सकती है. इस वेकेशन के तहत, पूरे 1 महीने के लिए राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा. इस साल तेज गर्मी के कारण स्कूलों जल्दी ही समर वेकेशन वेकेशन का सिलसिला शुरू हो गया है.

इन राज्यों में 1 महीने बंद रहेंगे स्कूल
चिलचिलाती धूप और हीटवेव के कारण यूपी, बिहार, दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम बंगाल के स्कूलों में पूरे 1 महीने के लिए छुट्टियों का ऐलान किया गया है. हर साल लगभग मई के महीने में ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां दी जाती हैं. जैसा कि हर साल गर्मियों में बढ़ोतरी होती जा रही है. इस कारण से अप्रैल के महीने से ही लोग गर्मी से परेशान होने लगते हैं. यही कारण है कि स्कूलों छुट्टियां जल्दी दे दी जाती हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.