शिशुओं की खरीद-फरोख्त में शामिल शिशु तस्करों के नेटवर्क का भंडाफोड़ : सीबीआई

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

इंद्र वशिष्ठ,
नई दिल्ली, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पूरे भारत में शिशुओं की खरीद-फरोख्त में शामिल शिशु तस्करों के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। इस अभियान के तहत सीबीआई ने दिल्ली एवं हरियाणा में 7 स्थानों पर छापेमारी की ।
अभियान के दौरान मात्र डेढ़ दिन तथा 15 दिन के दो शिशुओं(लड़के) एवं एक महीने की एक बच्ची(लड़की) को भी सीबीआई ने बचाया। तलाशी के दौरान 5.5 लाख रुपए नकद व अन्य दस्तावेज सहित आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद की गई। इस सिलसिले में 5 महिलाओं समेत 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

सीबीआई ने सोनीपत के नीरज, दिल्ली में पटेल नगर के असलम, पश्चिम विहार की इंदु पवार, नारंग कालोनी कन्हैया नगर की पूजा कश्यप, कराला की ऋतु, मालवीय नगर की अंजलि और दिल्ली की ही कविता को गिरफ्तार किया है।

सीबीआई ने भारतीय दंड संहिता के विभिन्न दंड प्रावधानों एवं किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल व संरक्षण) अधिनियम 2015 के तहत 10 आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज किया, जिसमें आरोप है कि शिशु तस्करों का एक नेटवर्क, गोद लेने के साथ-साथ अन्य अवैध उद्देश्यों के लिए भारत भर में शिशुओं की खरीद व बिक्री में संलिप्त है।

सीबीआई को अब तक की जांच से पता चला है कि आरोपी विज्ञापन के माध्यम से, फेसबुक पेज एवं व्हाट्सएप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारत भर के निःसंतान दंपतियों से जुड़ते हैं, जो बच्चे गोद लेने के इच्छुक हैं।

आरोपी कथित तौर पर वास्तविक माता-पिता के साथ-साथ सरोगेट माताओं से भी बच्चे खरीदते और उसके बाद नवजात बच्चों को 4 से 6 लाख रुपए प्रति बच्चे की कीमत पर बेचते। ये आरोपी कथित तौर पर गोद लेने से संबंधित फर्जी दस्तावेज बनाकर कई निःसंतान दंपतियों से लाखों रुपये की ठगी करने में भी संलिप्त हैं।
सीबीआई के अनुसार आगे इस मामले में गहन जाँच जारी है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.