EVM, EC और इलेक्टोरल बांड…आज राहुल गांधी की ‘न्याय यात्रा’ का हुआ समापन, INDIA गठबंधन का PM पर हमला; मुंबई में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 17 मार्च। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन हो गया. इस मौके पर मुंबई में शिवाजी पार्क में इंडिया गठबंधन की बड़ी रैली हो रही है. इस रैली में इंडिया गठबंधन के ‘शक्ति प्रदर्शन’ के रूप में देखा जा रहा है. इस रैली में कई दलों के बड़े नेता मंच पर मौजूद हैं. रैली में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्लाह, NCP के शरद पवार, शिवसेना UBT के प्रमुख उद्धव ठाकरे, RJD के तेजस्वी यादव, प्रियंका गांधी, राजीव शुक्ला सहित अन्य कई दलों के नेता मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री ने 10 साल में सिर्फ 2 काम ही किए
मुंबई में कांग्रेस की ‘मेगा रैली’ से पहले तमिलनाडू के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा, भारत को अब एकता की आवश्यकता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 सालों में सिर्फ 2 काम किए हैं- पहला 19 विदेश यात्राएं और दूसरा फेक प्रोपेगेंडा, हमें अब इसे रोकना होगा, यह हमारा एजेंडा है.”

EVM की मशीनें चोर हैं- फारुक अब्दुल्ला
INDIA गठबंधन की मेगा रैली में NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, पहले भारत जोड़ो यात्रा कन्नियाकुमारी से शुरू हुई थी और कश्मीर में समाप्त हुई. कश्मीर में बर्फ पड़ रही थी, कई लोगों ने बर्फ देखी नहीं थी. यह हमारा भारत है…आपको अपने वोटों की रक्षा करनी है क्योंकि यह मशीन (EVM) चोर है. जब आप अपना वोट डालें, तो कागज़ की जांच करें…जब INDIA गठबंधन की सरकार आएगी, तो यह मशीन खत्म हो जाएगी और चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा.’

तेजस्वी यादव ने की राहुल गांधी की तारीफ
वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, हम राहुल गांधी का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने पूरे देश में यात्रा की और एक संदेश देने का काम किया है जो आज के दौर में बहुत जरूरी है. आज एक तरफ जहां नफरत फैलाई जा रही है, जहां संविधान और लोकतंत्र पर खतरा है. वहां राहुल गांधी ने सभी लोगों को जोड़ने के लिए, संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए, नफरत को हराने के लिए भारत जोड़ो यात्रा की, इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद करता हूं.

CPI (ML) के जनरल सेक्रेटरी क्या बोले?
INDIA गठबंधन की महारैली में CPI (ML) के जनरल सेक्रेटरी दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि सामाजिक, आर्थिक गैरबराबरी को मिटाने के लिए हमें वोट की ताकत का ठीक से इस्तेमाल करना होगा, ताकि देश के संविधान की रक्षा हो सके. पिछले 75 वर्षों में हमने आधुनिक लोकतांत्रिक हिंदुस्तान बनाने का जो संघर्ष किया है, उसे पूरा करना है.

आम आदमी पार्टी की तरफ से सौरभ भारद्वाज ने क्या कहा?
आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इंडिया गठबंधन के नेता साथ हैं. ये साथ हैं…क्योंकि ये जेल जाने से डरते नहीं है. ये जेल जाने के लिए तैयार हैं, जीतने के लिए लड़ना पड़ेगा.

तानाशाही अधिकारों को नष्ट कर देगी-कल्पना सोरेन
झारखंड के पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा, कि यदि आप अपने भविष्य के बारे में चिंतित हैं, तो इसे (वोट देकर) बदल दें क्योंकि तानाशाही आपके सभी अधिकारों को नष्ट कर देगी. मैं उस तानाशाह शक्ति को बताना चाहता हूं कि भारत झुकेगा नहीं और भारत नहीं रुकेंगे.

उद्धव ठाकरे ने PM मोदी पर साधा निशाना
वहीं शिवसेना उद्धव ठाकरे पार्टी के नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, देखा जाए तो बीजेपी एक गुबार है, हमनें उसे फोड़ने का काम किया…आज देशभर के महत्त्वपूर्ण नेता यहां आए. जब पहली इंडी गठबंधन की सभा ली गई तो मोदी जी ने कहा विरोधियों कि सभा है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है बल्कि ये चो लोकतंत्र को बचाने की लडाई है. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, आप हम पर परिवारवाद का आरोप लगाते है, आपके परिवार में आप और आपकी कुर्सी के अलावा कौन है?

देश का संविधान बदलना चाहते प्रधानमंत्री
एनसीपी शरद चंद्र पवार के प्रमुख शरद पवार ने कहा, देश की स्थिति में बदलाव लाने की जरूरत है और ये बदलाव हम इकट्ठा होकर ला सकते हैं. इसी शहर में महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो का नारा दिया था…इसी शहर में छोड़ा भाजपा का नारा दिया है.

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, कि चुनाव आने वाले हैं…संविधान का सबसे ताकतवार हथियार यानि आपका वोट अब आपके हाथ में है. मोदी जी कहते हैं कि 400 पार, इसलिए कहते हैं क्योंकि वह संविधान बदलना चाहते हैं…

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.