“जिले में राजमार्गों का जाल बिछ गया है, यहां पीएमजीएसवाई के तहत सबसे ज्यादा सड़कें बनी हैं”: डॉ. जितेंद्र सिंह

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 10 मार्च। पहले की सरकारों ने पूर्ववर्ती डोडा जिले के पूरे क्षेत्र की उपेक्षा की, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार ने हर क्षेत्र का समान विकास सुनिश्चित किया और सांप्रदायिक सद्भाव को बहाल किया है।

डोडा (जम्मू कश्मीर) में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कृषि स्टार्टअप प्रदर्शनी (एग्री स्टार्टअप एग्जिबिशन) का उद्घाटन करने के बाद एक विशाल सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही।

रैली में भद्रवाह सहित किश्तवाड़ और डोडा जिलों के सभी हिस्सों से आए हजारों लोग शामिल हुए थे।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, विश्लेषकों के लिए यह जवाब देना मुश्किल होगा कि डोडा इस हकीकत के बावजूद क्यों पिछड़ा रहा कि आजादी के बाद एक भी मौका ऐसा नहीं रहा, जब केंद्रीय मंत्रिमंडल के साथ-साथ राज्य मंत्रिमंडल में भी डोडा का कोई प्रतिनिधि न हो।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भद्रवाह के विश्व को लैवेंडर और बैंगनी क्रांति देने के चलते डोडा जिला आज विश्व मानचित्र पर उभरकर सामने आया है, जिसे नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में प्रदर्शित किया गया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “मन की बात” कार्यक्रम में इसके बारे में विस्तार से बात की थी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में, उन्होंने धर्म या जाति की परवाह किए बिना सभी वर्गों के लोगों तक समान रूप से पहुंच कायम करने के लिए एक अलग नीति को लागू करने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि डोडा पट्टी के लोग पारंपरिक रूप से शांतिप्रिय एवं देशभक्त हैं और उन्होंने आतंकवाद के चरम पर होने के दौरान भी पलायन करने से इनकार कर दिया था।

गोहा कलोटा को छूते हुए खिल्लानी से सुद्धमहादेव तक नया राष्ट्रीय राजमार्ग 244, चटरगला सुरंग और कलजुगर सुरंग, किश्तवाड़ में जलविद्युत परियोजनाओं की श्रृंखला और उड़ान के तहत हवाई अड्डे, डोडा में केंद्रीय वित्त पोषित मेडिकल कॉलेज को मंजूरी, भद्रवाह में खासी ऊंचाई पर लगने वाले औषधीय पौधे (हाई अल्टीट्यूड मेडिसिन प्लांट) लगाना आदि सब कुछ पिछले 10 वर्ष में हुआ है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में डोडा क्षेत्र में बड़ी संख्या में लाई गई परियोजनाओं से न केवल बड़ा परिवर्तन हुआ है बल्कि इससे मानसिकता में भी बदलाव हुआ है। शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का मतलब न केवल सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन था, बल्कि विशेष रूप से युवाओं में कई आधी अधूरी आकांक्षाओं को भी समर्थन मिला है, जो अतीत की हताशा और निराशावाद के कारण दफन हो गई थीं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी कार्य दिल की गहराई से आम जनता की सेवा करने और जाति, पंथ और धर्म के विचारों से ऊपर उठकर सभी को लाभ प्रदान करने की प्रबल इच्छा के साथ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक नई कार्य संस्कृति बनाने की कोशिश की है जिसका पालन करने के लिए हमारे उत्तराधिकारी बाध्य होंगे।

जितेंद्र सिंह ने जोर देकर कहा कि पिछले 10 वर्षों में डोडा में सड़क संपर्क, बिजली आपूर्ति और चिकित्सा सुविधाओं में खासा सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, “जिले में राजमार्गों का जाल बिछ गया है, यहां पीएमजीएसवाई के तहत सबसे ज्यादा सड़कें बनी हैं।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह निर्वाचन क्षेत्र एकमात्र ऐसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र होने का गौरव रखता है जहां डोडा, कठुआ और उधमपुर में तीन मेडिकल कॉलेज हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि प्रधानमंत्री मोदी सर्वांगीण विकास करके और जहां भी जरूरत हो योजनाओं का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करके लोकतंत्र के बारे में कार्य संस्कृति और धारणा को बदलने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने उन आशाओं को फिर से जगा दिया है जो फीकी पड़ गई थीं, और उन युवाओं में आकांक्षाएं फिर से जगाई हैं जिन्होंने तात्कालिक कामकाजी माहौल के कारण अपने को किस्मत के हवाले छोड़ दिया था।

इस अवसर पर, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कुछ युवा किसानों को भी सम्मानित किया, जो ‘मोदी सरकार की गारंटी’ वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी उपज बढ़ाकर रोल मॉडल के रूप में उभरे हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.