नितिन गडकरी ने जम्मू और कश्मीर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को चौड़ा करने तथा सुदृढ़ीकरण करने के लिए 2093.92 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,09 मार्च। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा है कि जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग-701 के राफियाबाद-कुपवाड़ा-चौकीबल-तंगधार-चामकोट खंड को चौड़ा करने तथा सुदृढ़ करने की परियोजना के लिए 1404.94 करोड़ रुपये के आवंटन को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पैकेज I के तहत ईपीसी मोड पर बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में प्रोजेक्ट बीकन के तहत क्रियान्वित इस परियोजना का लक्ष्य 51 किलोमीटर के मार्ग को दोनों तरफ से चौड़ीकरण के साथ 2-लेन वाली वाली सड़क में परिवर्तित करना है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण और रसद सामग्री पहुंचाने के लिए बारामूला तथा कुपवाड़ा जिलों को जोड़ने वाला यह मार्ग एक सराहनीय भूमिका निभाता है। नितिन गडकरी ने कहा कि यह सड़क अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास उत्तरी कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र के विकास का अभिन्न अंग है।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि एसडीए पार्किंग (जबरवान पार्क के पास) से शंकराचार्य मंदिर तक रोपवे के विकास, संचालन एवं रखरखाव के लिए 126.58 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दे दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि श्रीनगर जिले में 1.05 किलोमीटर तक फैली यह परियोजना हाइब्रिड एन्यूटी मोड पर संचालित होती है, जिसमें 700 पीपीएचपीडी परिवहन की क्षमता के साथ मोनोकेबल डिटेचेबल गोंडोला (एमडीजी) तकनीक का उपयोग किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह परियोजना नगर शहर और डल झील का मनोरम दृश्य पेश करने, एक सुरक्षित एवं सुविधाजनक परिवहन व्यवस्था प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। श्री गडकरी ने कहा कि यह परिवहन व्यवस्था दिव्यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मंदिर तक आसान पहुंच सुनिश्चित करती है, जिससे यात्रा का समय लगभग 30 मिनट से घटकर लगभग 5 मिनट हो जाता है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, यह सुविधा परिवहन के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल माध्यम के रूप में कार्य करती है और इससे स्थानीय आबादी के लिए रोजगार के अवसर सृजित होते हैं तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलने से क्षेत्र में आर्थिक लाभ भी बढ़ता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-244 के नाशरी-चेनानी खंड के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण के लिए 562.40 करोड़ रुपये आवंटित कर दिये गए हैं। उन्होंने बताया कि उधमपुर और रामबन जिलों में लगभग 39.10 किलोमीटर तक फैली यह सड़क परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग (ओ) के तहत ईपीसी मोड पर संचालित होती है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यहां पटनीटॉप एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस वजह से मार्ग में सुधार होने के बाद पटनीटॉप तक बेहतर सड़क संपर्क सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और इससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.