प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पवित्र नगरी कटरा और अयोध्या का रेल से जुड़ाव दिव्य संयोग : डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्पेशल कटरा-वैष्णोदेवी ट्रेन से अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का व्यक्तिगत रूप से किया स्वागत

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
दिल्ली, 15 फरवरी। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए स्पेशल कटरा-वैष्णोदेवी विशेष ट्रेन से अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हुए।

तीर्थयात्रियों की पहली स्पेशल ट्रेन कटरा से अयोध्या पहुंची और इसमें जम्मू के अतिरिक्त उधमपुर और रियासी के श्रद्धालुओं को लाया गया। यह कटरा स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ‘आस्था’ ट्रेनों में से पहली है, जिसे उत्तर रेलवे द्वारा इस पवित्र यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए संचालित किया गया।

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या की तीर्थयात्रा की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे द्वारा देश भर में 66 स्थानों को जोड़ने वाली “आस्था स्पेशल” ट्रेनों की घोषणा की गई है। प्रत्येक “आस्था स्पेशल” ट्रेन में 22 कोच हैं।

उधमपुर, रियासी और जम्मू जिलों के श्रद्धालु श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए अपने बीच केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह को पाकर प्रसन्न हुए।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह दिव्य संयोग है कि पवित्र नगरी कटरा-वैष्णोदेवी और अयोध्या को रामलला के कारण ही जोड़ पाना संभव हुआ है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने, जब पूरा विश्व अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की सराहना कर रहा है, याद दिलाया कि प्रधानमंत्री मोदी का माता वैष्णो देवी मंदिर के साथ एक विशेष संबंध है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि 2014 के आम चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने के तुरंत बाद नरेन्द्र मोदी ने माता वैष्णो देवी मंदिर में पूजा करने के बाद अपना चुनाव अभियान शुरू कर दिया था।

उन्होंने मई, 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जो पहला बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया, वह था कटरा-वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन का उद्घाटन।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर कटरा रेलवे स्टेशन को सौर-ऊर्जा में परिवर्तित कर दिया गया क्योंकि इससे भरपूर धूप मिलती है। उन्होंने कहा कि देश के कई अन्य रेलवे स्टेशनों ने भी इसी उदाहरण का पालन किया।

लोकसभा में उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कटरा वैष्णो देवी को नई दिल्ली से एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर मिला, एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के बजाय दो और कटरा को प्रसाद (तीर्थयात्रा जीर्णोद्धार और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना में शामिल किया गया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं को जहां अयोध्या में श्रद्धा व्यक्त करने का अवसर मिलेगा, वहीं वे माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेकर अयोध्या में राम लला मंदिर भी जाएंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.