सरकार में होने का मतलब सेवा, सुशासन और जरूरतमंदों की मदद करना है, न कि सत्ता में बने रहना : राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज विशाखापट्टनम में रोजगार मेले में 225 से अधिक नियुक्ति पत्र सौंपे

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 12फरवरी। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास एवं उद्यमिता और जल शक्ति राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज विशाखापट्टनम में सरकारी सेवा में अपनी यात्रा शुरू करने वाले 225 युवा भारतीयों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इन नियुक्तियों का जनजातीय कार्य मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग सहित विभिन्न सरकारी विभागों में स्वागत किया गया है। इस कार्यक्रम में युवा भारतीयों, नियुक्त व्यक्तियों सहित उनके परिवारों और शहर के प्रमुख नागरिकों की उपस्थिति देखी गई।

यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअल संबोधन और देश भर में युवाओं को एक लाख नियुक्ति पत्रों के वितरण की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया।

अपने संबोधन में राजीव चंद्रशेखर ने 2014 के बाद से भारत में शासन और राजनीतिक संस्कृति में आए बड़े बदलाव पर जोर दिया, जिससे युवा भारतीयों के लिए नए अवसर पैदा हुए।

चंद्रशेखर ने युवाओं से कहा, “मैं देश और इसके लोगों की सेवा करने के आपके फैसले पर आपको बधाई देता हूं। आप स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे रोमांचक समय में सरकारी सेवा में शामिल हो रहे हैं। हमारा देश अपनी महान संस्कृति और क्षमता के लिए जाना जाता था, फिर भी कई वर्षों तक शासन निष्क्रिय रहा। हालांकि, पिछले दशक में, सरकार और राजनीतिक संस्कृति में बदलाव आया है। प्रदर्शन की संस्कृति, जो आमतौर पर निजी क्षेत्र और स्टार्टअप से जुड़ी होती है, अब सरकारी क्षेत्र में प्रवेश कर गई है। कड़ी मेहनत की संस्कृति और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम और दृढ़ संकल्प ही अब भारत सरकार की पहचान बन गई है।“ उन्होंने कहा कि सरकार में होने का मतलब सेवा, सुशासन और जरूरतमंदों की मदद करना है, न कि सत्ता में बने रहना।

मंत्री श्री चंद्रशेखर ने 2014 से पहले शासन में ऐतिहासिक विषमता और असंतुलन पर भी विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात ने युवा भारतीयों के लिए बड़ी बाधाएं खड़ी कीं।

मंत्री ने कहा, “पहले, सरकार में किसी की शक्ति और आम नागरिक द्वारा सेवा और मदद की अपेक्षाओं के बीच विषमता और असंतुलन था। निजी तौर पर, मैं 18 साल से राजनीति में हूं, 8 साल विपक्षी सांसद के रूप में रहा। इस दौरान मैंने देखा कि इस देश में पहले युवाओं को कोई अवसर नहीं मिलता था। अब यह देश हर दिन अवसरों से भरा है, चाहे आप स्व-रोज़गार में हों, सरकारी या निजी क्षेत्र में। ”

कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं ने रोजगार के अवसरों के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और भरोसा जताया कि “प्रधान सेवक” के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में वह जीवन में बदलाव लाना जारी रखेंगे। युवाओं ने राष्ट्र को गौरव दिलाने और इसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार में सदस्यों के रूप में शामिल होकर परिश्रमपूर्वक सेवा करने की प्रतिज्ञा की।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.