प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में पहुंचे कितने श्रद्धालु, कितना मिला दान? चौंका देंगे ये आंकड़े

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
लखनऊ, 02फरवरी। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने राम मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. जो आंकड़ा सामने आया वो बेहद चौंकाने वाला है. 22 जनवरी को भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 11 दिनों में करीब 25 लाख श्रद्धालुओं ने नये मंदिर में भगवान श्रीराम का दर्शन-पूजन किया और 11 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया. मंदिर ट्रस्ट की ओर से यह जानकारी दी गयी.

मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि पिछले 11 दिनों में दान पेटियों में करीब आठ करोड़ रुपये जमा हुए हैं, जबकि चेक और ऑनलाइन के जरिए करीब 3.50 करोड़ रुपये की धनराशि मिली है. उन्होंने बताया कि भव्य मंदिर के गर्भगृह के सामने चार बड़े आकार की दान पेटियां रखी गई हैं, जिनमें श्रद्धालु राशि जमा कर रहे हैं.

ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं दान का हिसाब
इसके अलावा 10 कम्प्यूटरीकृत काउंटरों पर भी लोग दान राशि जमा करते हैं. उन्होंने बताया कि दान काउंटर पर मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी नियुक्त हैं, जो शाम को काउंटर बंद होने के बाद प्राप्त दान राशि का हिसाब ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं. गुप्ता ने बताया कि चार दान बक्सों में आए चढ़ावे की गिनती 14 लोगों की एक टीम करती है.

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन
उन्‍होंने कहा कि दानराशि जमा करने से लेकर उसकी गिनती तक सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया जाता है. अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि थे. साथ ही आठ हजार से ज्यादा गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम में शिरकत की थी.

राष्ट्रपति मुर्मू ने संसद में किया राम मंदिर का जिक्र
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी जो अब पूरी हुई है. उन्होंने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राम मंदिर के निर्माण का जिक्र किया. मुर्मू ने कहा, ‘राम मंदिर की आकांक्षा सदियों से थी, आज सच हुई है.’ उनकी इस टिप्पणी पर सदस्यों ने मेजें थपथपाईं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.