राजस्थान के पत्रकारों की एक टीम की असम की छह दिन की यात्रा शुरू

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,10 जनवरी।पत्र सूचना कार्यालय की पहल पर राजस्थान के सात पत्रकार असम की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य असम में बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास में किए गए अहम उपायों के साथ वहां के समृद्ध सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत का प्रदर्शन करना है।

पत्रकारों की इस टीम ने आज असम में जोरहाट जिले के आईएसबीटी ताराजान में विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) शहरी शिविर कादौरा किया। इस मौके पर पत्रकारों की इस टीम के अलावा ध्रुबज्योति नाथ, एसडीओ और कार्यकारी अधिकारी, जोरहाट और बिक्रम नेवार, सहायक आयुक्त के साथ ही जोरहाट नगर निगम बोर्ड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी उपस्थित थे।

पत्रकारों की टीम ने केंद्र सरकार की कई योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की और जोरहाट जिले में वीबीएसवाई के प्रभाव को परखा।

असम सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग में जिला कार्यक्रम समन्वयक  तन्मय आचार्य ने एक पहल “संचय लक्ष्मी” साझा की, जिसमें बचत की आदत विकसित करने और वित्तीय साक्षरता प्रदान करने के लिए बालिकाओं को गुल्लक दिए जाते हैं। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जिला हब (डीएचईडब्ल्यू), जोरहाट ने सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के फॉर्म और ब्रोशर के साथ-साथ बालिकाओं के माता –पिता को ताला-चाबी की सुविधा के साथ गुल्लक वितरित किए। सुकन्या समृद्धि योजना खास तौर पर बालिकाओं के लिए छोटी बचत आधारित सरकार की योजना है और इसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था।

इन पत्रकारों ने भी महिलाओं को मिले गुल्लक में कुछ पैसे का योगदान किया। महिला लाभार्थियों ने भी अपनी कहानियों और सरकार की कई योजनाओं के लाभों को साझा किया।

इसके बाद पत्रकारों की टीम ने जोरहाट में स्वारगादेओ चोलुंग सुई-का-फा समन्वय क्षेत्र का दौरा किया। यह जिले में सांस्कृतिक-सह-शैक्षिक केंद्र है। इस टीम ने संग्रहालय का दौरा किया और अहोम साम्राज्य की संस्कृति और इतिहास के बारे में जाना। इस केंद्र में सुई-का-फास्मारक, संग्रहालय, कला एवं शिल्प केंद्र, कारीगर के गांव आदि मौजूद हैं।

यह पत्रकारों के लिए संतोषप्रद दिन रहा क्योंकि उन्हें राज्य में सामाजिक-आर्थिक-सांस्कृतिक विकास को नजदीक से देखने-समझने का मौका मिला।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.