असम में आंगनवाड़ी पर्यवेक्षकों की भर्ती के लिए एमसीक्यू, कंप्यूटर दक्षता परीक्षा शुरू की जाएगी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
गुवाहाटी, 2 जनवरी। असम कैबिनेट ने आंगनवाड़ी पर्यवेक्षकों के चयन के लिए लिखित बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) परीक्षा और कंप्यूटर दक्षता परीक्षा लागू करने का निर्णय लिया है। इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इस पद के लिए योग्य उम्मीदवारों को चुना जाए।

2024 में राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में आंगनवाड़ी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये नियुक्तियाँ सामान्य क्षेत्र के जिलों के अंतर्गत सेवारत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं में से की जाएंगी, जो कुल पर्यवेक्षक पदों का 25% होगा।

कैबिनेट ने उन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए ऊपरी आयु सीमा को खत्म करने का भी फैसला किया है जो चयन प्रक्रियाओं के लिए आवेदन करना चाहती हैं। ये प्रक्रियाएँ राज्य स्तर पर आयोजित की जाएंगी और महिला एवं बाल विकास निदेशक द्वारा इसकी देखरेख की जाएगी।

इसके अलावा, कैबिनेट ने असम पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एपीडीसीएल) के लिए 200 करोड़ रुपये की टैरिफ सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। इस सब्सिडी से राज्य के 59 लाख गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) और घरेलू उपभोक्ताओं को वित्तीय राहत मिलेगी।

इसके अलावा, कैबिनेट ने मिशन बसुंधरा पहल के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 16 जिलों में 1,194 स्वदेशी, भूमिहीन परिवारों के पक्ष में भूमि संबंधी मामलों को निपटाने का संकल्प लिया है। इस कार्यक्रम के तहत मामलों के निपटारे की समयसीमा भी 15 जनवरी तक बढ़ा दी गई है.

अंततः कैबिनेट ने मदाही समुदाय को असम की अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव सौंपने का निर्णय लिया है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.