चीनी वीजा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्ति चिदंबरम एक बार फिर ईडी के सामने पेश हुए

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 2 जनवरी। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम 2011 में चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए।

तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से 52 वर्षीय विधायक से पहले पिछले साल 23 दिसंबर को पूछताछ की गई थी और उनका बयान धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया था।

वह मध्य दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में जांच अधिकारी के सामने पेश हुए।

पीएमएलए के तहत दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामला, सीबीआई की एफआईआर से उत्पन्न हुआ। जांच कार्ति और उनके सहयोगी एस भास्कररमन द्वारा वेदांत समूह की कंपनी तलवंडी साबो पावर लिमिटेड (टीएसपीएल) के एक शीर्ष कार्यकारी से 50 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोपों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पंजाब में एक बिजली संयंत्र स्थापित कर रही थी।

सीबीआई का दावा है कि यह परियोजना एक चीनी कंपनी द्वारा क्रियान्वित की जा रही थी और तय समय से पीछे चल रही थी।

टीएसपीएल के एक कार्यकारी ने कथित तौर पर 263 चीनी श्रमिकों के लिए प्रोजेक्ट वीजा फिर से जारी करने के लिए 50 लाख रुपये का आदान-प्रदान किया।

सीबीआई ने पहले चिदंबरम परिवार के परिसरों पर छापा मारा था और कार्ति से पूछताछ के दौरान भास्कररमन को गिरफ्तार किया था।

कार्ति ने ईडी की जांच को “मछली पकड़ने और घूमने” वाली जांच के रूप में खारिज कर दिया है और अतीत में एजेंसी को दस्तावेज सौंपे हैं। उन्होंने मामले को “सबसे फर्जी” बताया है और किसी भी चीनी नागरिक को वीजा प्रक्रिया में सुविधा देने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि यह मामला उनके जरिए उनके पिता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को निशाना बनाने की कोशिश है.

कार्ति के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का यह तीसरा मामला है, आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस मामलों की भी ईडी कई वर्षों से जांच कर रही है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.