रेवंत रेड्डी ने ली तेलंगाना के सीएम पद की शपथ, सोनिया-राहुल-प्रियंका और खरगे भी रहे मौजूद

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 7दिसंबर। तेलंगाना कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी ने राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. रेवंत रेड्डी के साथ 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. छप्पन वर्षीय नेता का शपथ ग्रहण समारोह विशाल लाल बहादुर शास्‍त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार के शामिल हुए. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग पहुंचे.

मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायक
राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने रेवंत रेड्डी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मल्लू बी. विक्रमार्क ने तेलंगाना के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों में एन. उत्तम कुमार रेड्डी, सी. दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी शामिल हैं.

रेवंत रेड्डी शपथ ग्रहण समारोह में एक खुली जीप में पहुंचे, जिसे फूलों से सजाया गया था. रेवंत रेड्डी ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए लोगों को खुला निमंत्रण दिया और कहा कि ‘जनता की सरकार’ आज कार्यभार संभालेगी, जो लोकतांत्रिक तथा पारदर्शी शासन को महत्व देगी. हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर 119 में से 64 सीट जीती हैं

रेवंत रेड्डी का राजनीति सफर
56 साल के रेवंत रेड्डी की राजनीतिक सफर पर नजर डालें उन्होंने राजनीतिक करियर की शुरुआत बतौर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ छात्र नेता के रूप में काम की। इसके बाद वो तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलुगु देशम पार्टी के साथ जुड़े। साल 2017 में आखिरकार उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया। साल 2021 में उन्हें तेलंगाना कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया।
उस्मानिया विश्वविद्यालय से उन्होंने पढ़ाई की है। रेवंत रेड्डी ने 1992 में कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी की भतीजी गीता रेड्डी से शादी रचाई थी। चल और अचल मिलाकर उनके पास 30 करोड़ की संपत्ति है।

हलफनामें में दी गई जानकारी के मुताबिक, रेवंत रेड्डी के पास जहां अचल संपत्ति 8.62 करोड़ है। वहीं उनकी पत्नी के पास 15.2 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।
रेवंत रेड्डी के पास 2.18 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। वहीं, उनकी पत्नी के पास 2.92 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

रेवंत रेड्डी के परिवार का राजनीति से कोई नाता नहीं था। राजनीति में आने से पहले, रेवंत अपने परिवार के कृषि व्यवसाय में थे और उन्होंने रियल एस्टेट में भी हाथ आजमाया।

साल 2021 में रेवंत, के.चंद्रशेखर राव के साथ उनके तेलंगाना आंदोलन में शामिल हुए थे। जब तेलंगाना राष्ट्र समिति का गठन हुआ था तो रेवंत केसीआर के साथ थे। 2006 में उन्होंने टीआरएस (अब बीआरएस) छोड़ दिया था।

साल 2015 में जब रेवंत रेड्डी जेल में थे जब उनकी बेटी निमिशा की शादी रेड्डी और रेड्डी मोटर्स के मालिक सत्यनारायण रेड्डी से हुई थी। उनकी बेटी की भव्य शादी रचाई गई थी। हालांकि रेवंत के वकील केवल कुछ घंटों के लिए जमानत का प्रबंध कर सके थे, इसिलए कुछ ही घंटों के लिए वो अपनी बेटी की शादी में शामिल हो सके थे।
रेवंत के खिलाफ पार्टी के अंदर से भी कई बार आवाज उठे हैं। कई नेताओं का कहना है कि रेवंत सिर्फ अपने समर्थकों को ही बढ़ावा देते हैं।

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.