उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड की तैयारी पूरी, अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा ऐलान

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 11नवंबर। उत्तराखंड में यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. जानकारी के अनुसार, धामी सरकार जल्द ही यूसीसी लागू कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, उतराखंड में रंजना देसाई के नेतृत्व में बनी समिति मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अगले एक से दो दिन में रिपोर्ट सौंप सकती है. यही नहीं दिवाली के बाद उतराखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की भी तैयारी है, जहां यूनिफार्म सिविल कोड बिल को पेश कर उसे कानून बनाया जाएगा.

पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में UCC लागू करने का वादा किया था. इसके लिए उन्होंने एक समिति का गठन किया था, समिति ने ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लोगों से उनके सुझाव मांगे थे. इसके बाद समिति को करीब 20 लाख लोगों ने अपने सुझाव भेजे थे. यूसीसी का ड्राफ्ट पहले ही तैयार कराया जा चुका है.

गौरतलब कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिछले महीने यूसीसी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  के साथ बैठक की थी. इस बैठक में उत्तराखंड यूसीसी समिति की अध्यक्ष रिटायर्ड जज न्यायमूर्ति रंजना देसाई समेत अन्य सदस्य भी मौजूद थे.

उत्तराखंड की ही तर्ज़ पर गुजरात भी यूनिफार्म सिविल कोड लागू करने की दिशा में आगे बढ़ सकता है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि गुजरात सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अपने राज्य में यूसीसी को लेकर कानून लागू कर सकती है.

(इनपुट-एजेंसी)

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.