रक्षाबंधन 2023: आज रक्षाबंधन मना रहे हैं, आइए जानते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 30अगस्त। भाई-बहन पूरे साल रक्षाबंधन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. नोंक-झोंक भरा भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही मजबूत और प्यारा होता है. इस रिश्ते में चार चांद लगाता है रक्षाबंधन का पर्व. इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है और भाई भी उसका जीवनभर साथ निभाने का वादा करता है. रक्षाबंधन का पर्व सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है जो कि इस साल आज यानि 30 अगस्त को है. लेकिन पूर्णिमा के साथ ​आज भद्रा काल भी लग रहा है और इस साल भाई को राखी बांधना अशुभ माना गया है. इसलिए यह त्योहार 30 अगस्त और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा. अगर आप आज यानि 30 अगस्त को रक्षाबंधन मना रहे हैं तो आइए जानते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त.

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार आज यानि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर सावन पूर्णिमा शुरू होगी और इसका समापन 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर होगा. ऐसे में दोनों दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा सकता है. लेकिन 30 अगस्त को पूर्णिमा के साथ ही भद्रा काल भी लग जाएगा और इस काल को अशुभ माना जाता है. भद्रा में राखी बांधना वर्जित होता है. इसलिए भद्रा के समाप्त होने के बाद ही राखी बांधी जा सकती है. इसलिए 30 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रात को 9 बजकर 2 मिनट पर शुरू होगा और पूरी रात रहेगा.

रात में बांध सकते हैं राखी?
कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या रात के समय राखी बांधी जा सकती है. क्योंकि आमतौर पर पूजा-पाठ से जुड़े कार्य सुबह या शाम के समय किए जाते हैं. लेकिन बता दें कि राखी का पर्व रात को मनाया जा सकता है, क्योंकि इस पर्व में भाई के हाथ में कलाई बांधी जाती है इस दौरान कोई पूजा नहीं होती. ऐसे में आप बेझिझक होकर 30 अगस्त की रात को राखी का पर्व मना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि यह पर्व भद्रा समाप्त होने के बाद ही मनाएं.

 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.