एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती: केंद्र ने रक्षाबंधन से पहले की रसोई गैस 200 रुपये सस्ती, जानिए किन्हें मिलेगा 400 रुपये का फायदा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 29अगस्त। रक्षाबंधन से ठीक पहले मोदी सरकार ने मंगलवार को एक बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार की तरफ से रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये की छूट देने का ऐलान किया गया है. केंद्रीय कैबिनेट ने इस पर मुहर लगाई है. सरकार की तरफ की गई इस कटौती का फायदा उज्ज्जवला योजना के लाभार्थियों के साथ-साथ सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक में हुए फैसले की जानकारी दी.

मालूम हो कि उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी अब इसमें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी. इसका मतलब इस योजना के तहत अब 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. सरकार के इस ऐलान के बाद देश के 40 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिलेगा.

75 लाख महिलाओं को मिलेगा मुफ्त कनेक्शन
अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने ओणम और रक्षा बंधन के पूर्व संध्या पर मोदी मंत्रिमंडल ने महिला उत्थान और उनकी सहूलियतों के लिए एक और बड़ा फैसला लिया है. सरकार की तरफ से 75 लाख बहनों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन मुफ्त में दिया जाएगा. इसके साथ ही उज्ज्वला गैस के लाभर्थियों की संख्या बढ़कर 10 करोड़ 35 लाख हो जाएंगे.

क्या है उज्ज्वला योजना
उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकार की तरफ से मुफ्त में LPG कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को ‘उज्ज्वला योजना’ की शुरुआत की थी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में इस योजना के तहत अब तक 9.6 करोड़ से ज्यादा LPG कनेक्शन दिये जा चुके हैं. इसका लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं, जैसे आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए (केवल महिला), साथ ही एक ही घर में कोई दूसरा LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए.

कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में हुआ था बदलाव
मालूम हो कि इस महीने की शुरुआत में पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी. हालांकि उस समय घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.