केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री डेमियन ओ’ कॉनर के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 29अगस्त। भारत के वाणिज्य और उद्योग, कपड़ा और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल और न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री माननीय डेमियन ओ’कॉनर ने आज नई दिल्ली में एक द्विपक्षीय बैठक की। यह बैठक 22 मई 2023 को पोर्ट मोरेस्बी में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच उत्कृष्ट बैठक के आधार पर, व्यापक आधार वाले संबंध विकसित करने के लिए दोनों सरकारों के निरंतर प्रयास का हिस्सा है।

न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं; ये वाणिज्य, शिक्षा और पर्यटन सहित कई गतिविधियों तक विस्तारित हैं। न्यूजीलैंड में भारतीय मूल के लोग समाज के सभी पहलुओं में मजबूत योगदान दे रहे हैं। ये संबंध हमारे आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं। मंत्रियों ने दोनों देशों में व्यवसायों के बीच जुड़ाव में मजबूत कदम को स्वीकार किया, और यह सुनिश्चित करने की वांछनीयता सरकार-से-सरकार संवाद को गति प्रदान करती है। 1986 के भारत-न्यूजीलैंड व्यापार समझौते के तहत स्थापित संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की वार्षिक बैठक और वरिष्ठ स्तर पर नियमित जुड़ाव के महत्व को भी स्वीकार किया गया। मंत्री व्यापार और निवेश के मुद्दों और सहकारी गतिविधियों पर द्विपक्षीय चर्चा के लिए सुविधाजनक के रूप में नियमित आधार पर मिलने पर सहमत हुए।

व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता में, मंत्रियों ने आर्थिक साझेदारी के लिए नए और अभिनव दृष्टिकोण का परीक्षण करने के दोनों देशों के इरादे को स्वीकार किया। नई पहलों को वास्तविक पारस्परिक लाभ के लिए प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता के सहयोग को प्रोत्साहित करने, सुविधाजनक बनाने और समन्वयित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एक-दूसरे के बाजारों में उन अवसरों का पता लगाया जाना चाहिए, जो दोनों देशों के व्यवसायों के लिए रुचिकर हैं।

एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण के तहत दोनों देशों के बीच जुड़ाव में वृद्धि को नोट किया गया, जिसमें जहां भी उपयुक्त हो, संबंधित सरकारी विभागों और निजी क्षेत्र के अधिकारियों को शामिल किया जाता है। व्यापक और अनौपचारिक बातचीत का उद्देश्य दोनों देशों के बीच साझेदारी के लिए नए, नवीन और उत्पादक क्षेत्रों के लिए नए विचार प्राप्त करना है। मंत्री दोनों पक्षों के उद्योगों के साथ आयोजित संयुक्त हितधारक विचार-विमर्श और आपसी हित के विषयों पर कार्य समूहों के गठन के लिए एक व्यापक समझौते को देखकर प्रसन्न हुए। ये दोनों पक्षों के बीच व्यापार और उद्योग सहयोग और सहयोग गतिविधियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन की गई मौजूदा पहलों और द्विपक्षीय परामर्श मंचों के अतिरिक्त और समर्थन में होंगे। अन्य बातों के अलावा, इसमें कीवी फल सहित कृषि और बागवानी के क्षेत्र में संभावित नवीन तकनीकी सहयोग शामिल है; फार्मास्यूटिकल्स; प्रसंस्करण, भंडारण एवं परिवहन आदि।

व्यापार सुविधा पक्ष पर, मंत्रियों ने न्यूजीलैंड से लकड़ी के लट्ठों के आयात की अनुमति देने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प खोजने के संयुक्त प्रयास को स्वीकार किया। मंत्रियों ने हाल ही में न्यूजीलैंड में भारतीय आमों के निर्यात की शुरुआत के साथ-साथ आमों के निर्यात के लिए भारत में दो अतिरिक्त वाष्प ताप उपचार सुविधा की अनुमति देने के भारत के अनुरोध पर न्यूजीलैंड द्वारा की जा रही प्रगति का स्वागत किया। मंत्रियों ने न्यूजीलैंड और भारत के बीच हवाई कनेक्टिविटी में सुधार की वांछनीयता को स्वीकार किया, और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते को और उदार बनाने के लिए समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप देने का स्वागत किया। मंत्रियों ने मौजूदा शिक्षा संबंधों को गहरा करने और सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने की दोनों देशों की इच्छा पर ध्यान दिया। मंत्रियों ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्रणाली के संबंध में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और पेमेंट्स एनजेड के बीच शीघ्र चर्चा का स्वागत किया और सहमति व्यक्त की कि दोनों पक्षों को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श जारी रखना चाहिए। वे इस बात पर सहमत हुए कि न्यूजीलैंड में यूपीआई की शुरूआत से दोनों देशों के बीच व्यापार करने में आसानी होगी और व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मंत्रियों ने आपूर्ति श्रृंखलाओं, स्वच्छ अर्थव्यवस्था और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था स्तंभों में समृद्धि के लिए इंडो-पैसिफिक आर्थिक ढांचे में दोनों देशों की सदस्यता के हिस्से के रूप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच उत्कृष्ट सहयोग और दोनों देशों की भूमिका को मजबूत करने के लिए स्वीकार किया। क्षेत्रीय संस्थानों के माध्यम से समावेशी, पारदर्शी और विकासोन्मुख आर्थिक और व्यापार नियम। मंत्री नियमित अंतराल पर कार्य समूहों द्वारा की गई प्रगति और उनकी सिफारिशों की समीक्षा करना चाहते थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.