नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में छाई श्रावण उत्सव की बहार

नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित बेगम बतूल ने सांस्कृतिक संध्या ‘बसंत’ में बिखेरा राजस्थानी कला संगीत और नृत्य का रंग

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 20अगस्त। नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में चल रहे साप्ताहिक श्रावण उत्सव के पांचवे दिन शनिवार को राजस्थान सरकार की मुख्य आवासीय आयुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह, आवासीय आयुक्त, राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव के साथ तीज माता का पूजा अर्चना कर शोभा यात्रा का आगाज किया।

शोभा यात्रा में तीज माता की पालकी की सवारा को राजस्थानी कलाकारों द्वारा बीकानेर हाउस परिसर में घुमाया गया। राजस्थानी परिधानों में सज्जित महिलाओं ने मंगल कलष लेकर यात्रा की शोभा बढ़ाई। शोभा यात्रा की अगुवाई कच्छी घोड़ी के कलाकारों ने की। इस यात्रा में उपस्थित उच्चाधिकारियों, सम्मानीय व गणमान्य अतिथियों सहित अन्य आगंतुको ने भी भाग लिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ विषिष्ट अतिथि मालटा के उच्चायुक्त श्री रूयबेन गउसी, मुख्य आवासीय आयुक्त श्रीमती शुभ्रा सिंह, आवासीय आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर मुख्य आवासीय आयुक्त श्रीमती शुभ्रा सिंह ने समारोह की प्रषंसा करते हुए राजस्थानी कला और संस्कृति के बारे में अतिथियों को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में बीकानेर हाउस में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों से राजधानी दिल्ली में राजस्थानी कला और संस्कृति के संबंध में लोगों को जानकारी मिल रही है।

उन्होंने बताया कि श्रावण उत्सव के दिल्ली में बसे प्रवासी राजस्थानीओं और राजधानी निवासियों के लिए खुशी की बात है कि इस उत्सव में राजस्थानी कला ,संस्कृति और राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट सामान एक ही परिसर में उपलब्ध होगा यहां आप राजस्थानी परिधान, राजस्थानी व्यंजनों, राजस्थानी कला और संस्कृति से सराबोर सांस्कृतिक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर चांदनी बाग में राजस्थान पर्यटन की ओर से रंगारंग कार्यक्रम के रूप में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक संध्या में राष्ट्रपति से ‘सर्वोच्च नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित राजस्थान की श्रीमती बेगम बतूल और उनके कलाकार सदस्यों ने अपनी कलाषैली से आगंतुकों का मनोरंजन किया। इस संध्या में राजस्थान के विभिन्न अंचलों से आए कलाकारों ने ताल कचहरी, गणेष वंदना, केसरिया बालम, घूमर नृत्य, चरी नृत्य, सावन तीज गीत, आयो-आयो बसंत, कच्छी घोडी नृत्य, आओ म्हारे राजस्थान, ग्रामीण भवाई नृत्य, सुवटियों और कालबेलिया नृत्य पर अपनी प्रस्तुति देकर आगंतुकांे को मंत्र मुग्ध किया।

इस अवसर पर आवासीय आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान पर्यटन, राजस्थान फाउंडेशन, बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति और रूडा के सहयोग से 15 अगस्त से प्रारंभ हुआ यह श्रावण उत्सव 20 अगस्त 2023 तक रोजाना सुबह 10ः00 बजे से सायं 7ः00 बजे तक आम नागरिकों के लिए खुला रहेगा। इस मेले में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी (रुडा) द्वारा राजस्थानी आर्टिजंस के 40 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं जिनमें राजस्थानी कला और संस्कृति के प्रतिनिधि आर्टिजंस का आर्ट और हैंडीक्राफ्ट सामान राजधानी के लोगों के लिए खरीदारी के लिए उपलब्ध होगा।

उन्होंने बताया कि इस उत्सव में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी, (रूडा) के सहयोग से बीकानेर हाउस परिसर के गार्डन में राजस्थानी दस्तकारों के उत्पादों और दुकानों की जानकारी देते हुए रुडा के श्री ओम प्रकाश ने बताया कि हमने राजस्थान के चुनिंदा दस्तकारों को इस उत्सव में अपना हैंडीक्राफ्ट सामान आगंतुकों को बेचने के लिए बुलाया है, इन हैंडीक्राफ्ट उत्पादों में ब्लू पॉटरी, स्टोन वर्क, राजस्थानी ज्वेलरी, मार्बल, ब्रास मेटल वर्क, क्ले फेस, राजस्थानी जूतियां, बाड़मेरी एंब्रॉयडरी, सांगानेरी पिं्रट, बगरू हैंड ब्लॉक पिं्रट, राजस्थानी साड़ियां -सूट, टेराकोटा, वुडन क्राफ्ट, गोटा पत्ती, तारकशी का कार्य, लैदर बैग, राजस्थानी पेंटिंग, कोटा डोरिया, अजरक़ पिं्रट, पोकरण पोटरी, पटवा वर्क, कावड़ कास्ट कला, राजस्थानी बैंगल्स सहित विभिन्न प्रकार के राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट आइटम्स आगंतुकों के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

सांस्कृतिक संध्या का समापन सूफी और शास्त्रीय भारतीय गायक, संगीतकार, गीतकार, विद्वान और षिक्षक श्री धु्रव सांगरी द्वारा भक्ति संगीत की प्रस्तुति से हुआ। कार्यक्रम के अंत में राजस्थानी स्वादिष्ट व्यंजनों से उपस्थित आगंतुकों को रात्रि भोज करवाया गया।

इस अवसर पर भारत के जी-20 के शेरपा श्री अमिताभ कांत, भारतीय प्रषासनिक सेवा के अधिकारी, विभिन्न देषों के उच्चायोग के प्रतिनिधि, विभिन्न राज्यों के आवासीय आयुक्तों सहित अन्य दिल्ली स्थित राज्य सरकार के कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.