कैथल आईपीएस अभिषेक जोरवाल को गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने दिया बड़ा झटका, डेपुटेशन को 5 साल के लिए किया बैन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
चंडीगढ़ , 20अगस्त। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2011 बैच हरियाणा कैडर के आईपीएस अभिषेक जोरवाल को बड़ा झटका देते हुए उनकी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को पांच साल की अवधि के लिए रोक दिया है। इसके साथ ही जोरवाल को प्रतिबंध की अवधि के दौरान विदेश में विदेशी असाइनमेंट या परामर्श के लिए विचार करने से भी रोक दिया गया है।

14 जून को MHA ने जोरवाल को डेपुटेशन पर भेजा था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अभिषेक जोरवाल को विगत 14 जून को पांच साल के लिए एनआईए में डेपुटेशन पर भेजा था। इस डेपुटेशन को भी रद्द कर दिया गया है। इनसे पहले, आईपीएस अधिकारी मणिलाल पाटीदार को भारतीय पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। वहीं, गोवा में लड़की से छेड़छाड़ करने के आरोप में केंद्र सरकार ने एक डीआईजी को सस्पेंड भी कर दिया था।

राजस्थान के जयपुर जिले के रहने वाले हैं जोरवाल
एसपी अभिषेक जोरवाल मूल रूप से राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता एचएम मीना राजस्थान पीडब्ल्यूडी के सेक्शन इंजीनियर के पद से रिटायर हैं। मां संतोष मीना गृहिणी हैं। बहन अनुपमा जोरवाल आईएएस अधिकारी हैं। उनके जीजा अखिलेश कुमार उत्तर प्रदेश में आईपीएस अधिकारी हैं। वहीं, पत्नी डॉ. कोमल डेंटल सर्जन हैं।

अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लेता रहता है मंत्रालय
बताते चलें कि गृह मंत्रालय के द्वारा समय-समय पर ऐसे अधिकारियों की लापरवाही या फिर जो कोड ऑफ कंडक्ट का पालन नहीं करते हैं, उनके ऊपर सख्त एक्शन लिया जाता रहा है। ताकि उन्हें इस बात का एहसास होता रहे कि आईपीएस आईएएस खुदा नहीं हैं, वह भी एक नियम और प्रक्रिया के तहत काम करते हैं।

करियर पर कितना पड़ेगा असर
गृह मंत्रालय के इस आदेश से आईपीएस अधिकारी अभिषेक जोरवाल जो कि 2011 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं उनके कैरियर पर गहरा असर होगा। उन्हें ना तो कोई डेपुटेशन मिलेगी और ना हीं सेंट्रल गवर्नमेंट उन्हें कभी अपने विभागों में काम करने के लिए बुलाएगी। जब कोई भी अधिकारी डेपुटेशन पर काम करने के लिए जाता है तो उसका ग्रेड पे भी बढ़ जाता है और उसकी वरिष्ठता का स्तर भी बढ़ता है। विदेश में अगर पोस्टिंग की जाती है तो वहां पर इन्हें अच्छा खासा अलाउंस भी मिलता है। लेकिन इस सब से अब आईपीएस अफसर अभिषेक जोरवाल को 5 साल के लिए वंचित रखा जाएगा।

पारिवारिक कारणों की वजह से नही गए एनआईए : अभिषेक जोरवाल
इस बारे में कैथल एसपी अभिषेक जोरवाल का कहना है कि वह पारिवारिक कारणों की वजह से एनआईए में जाना नहीं चाहते थे। इसके लिए उन्होंने सरकार को लिखित में निवेदन किया था। जिस पर मुख्यमंत्री ने अप्रूवल दी और हरियाणा सरकार ने उनका निवेदन स्वीकार कर लिया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.