26 बनाम 38: बेंगलुरु में विपक्षी दलों की 26 तो दिल्ली में एनडीए की 38 पार्टियों की बैठक आज

भगवा को सत्ता से बेदखल करने के हर मुद्दें पर आज विपक्षी दल करेंगे मंथन

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 18जुलाई। देश में 2024 में लोकसभा चुनाव होने है लेकिन उससे पहले ही राजनीतिक हलचलें तेज हो गई है। सभी पार्टियां अपने अपने लेवल पर चुनाव पर जीत हासिल करने के लिए एड़ी चोटी एक कर रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दल इस बार बेंगलुरु में जमा हुए है। सोमवार 17 जुलाई को विपक्षी नेताओं ने एक साथ डिनर किया साथ ही चुनावी मुद्दों को लेकर मंथन किया।

अब आज मंगलवार 18 जुलाई का दिन बेहद अहम रहने वाला है। क्योंकि आज बेंगलुरु में विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक का दूसरा दिन है। और दिल्ली में एनडीए की भी मीटिंग बुलाई गई है।

कांग्रेस का दावा है कि 26 पार्टियां ‘समान विचारधारा वाले’ उसके साथ है। 23 जून को पटना में 24 विपक्षी दलों की बैठक के बाद कांग्रेस का दावा है कि 26 पार्टियां मिलकर बीजेपी की सरकार को उखाड़ फेंकेगी। दिल्ली में नौकरशाहों के तबादले और पोस्टिंग पर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ कांग्रेस द्वारा समर्थन देने की मांग पूरी करने के बाद आम आदमी पार्टी ने विपक्ष की बैठक में शामिल होने का फैसला किया। 2024 का लोकसभा चुनाव से पहले ही भगवा पार्टी को सत्ता से बेदखल करने के उद्देश्य कौन सी पार्टियां गठबंधन करेंगी आज यह तय हो जाएगा।

एनडीए की बैठक में भाजपा के वर्तमान और पूर्व सहयोगी शामिल होंगे। बीजेपी ने घोषणा की है कि एनडीए के 38 सहयोगी इस बैठक में शामिल होंगे।

विपक्षी दलों के नाम
“विपक्ष की बैठक में भाग लेने वाले राजनीतिक दिग्गजों में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकाजुर्न खड़गे और पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संरक्षक शरद पवार, टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार, राजद नेता लालू प्रसाद यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन, और झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता हेमंत सोरेन के नाम शामिल हैं।
विपक्षी दलों की दूसरे दिन की बैठक का मुख्य एजेंडा ईवीएम मशीनों, लोकसभा सीट बंटवारे, न्यूनतम साझा कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने के साथ-साथ संयुक्त मोर्चे के नाम पर निर्णय लेने सहित मुद्दों पर विचार-विमर्श करना होगा।

बेंगलुरु बैठक में भाग लेने वाले दलों की एक अनौपचारिक बैठक सोमवार शाम 6 बजे शुरू हुई, जिसके बाद विपक्षी नेताओं ने रात्रिभोज में भाग लिया। विपक्ष की औपचारिक बैठक मंगलवार को होगी। बैठक सुबह करीब 11 बजे शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी। 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के अलावा, विपक्ष के एजेंडे में प्रमुख चर्चा बिंदुओं में शामिल हैं:

पार्टियों के संयुक्त कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए पैनल का गठन
राज्य-दर-राज्य आधार पर सीट बंटवारे की प्रक्रिया पर चर्चा
ईवीएम पर चर्चा और चुनाव आयोग के लिए सुझाव
प्रस्तावित गठबंधन के लिए एक साझा सचिवालय का गठन

पीएम मोदी, नड्डा एनडीए बैठक की अध्यक्षता करेंगे
“एनडीए की बैठक की अध्यक्षता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन में वर्तमान में 24 दल शामिल हैं, जिनमें से कुछ की संसद में कोई उपस्थिति नहीं है। भाजपा ने उन दलों को भी आमंत्रित किया है, जो इसमें शामिल हो गए हैं या वापस आ गए हैं हाल ही में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन की दिल्ली में बैठक हुई। इनमें अजित पवार के नेतृत्व वाला राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) शामिल हैं।”

एनडीए की मीटिंग में चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर), एकनाथ शिंदे की शिवसेना, एनसीपी का अजित पवार गुट, उपेंद्र कुशवाहा का राष्ट्रीय लोक जनता दल (आरएलजेडी) और पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना के सहित एनडीए के बाकी सहयोगी दल शामिल होंगे।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का विस्तार
बीजेपी वर्तमान सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करने और पूर्व सहयोगियों के साथ संबंधों को सुधारने की भी कोशिश कर रही है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) का एनडीए में स्वागत किया, जिससे यूपी स्थित पार्टी की गठबंधन में वापसी हो गई। राजभर ने 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन किया था। एसबीएसपी के छह विधायक हैं, जिनमें सजायाफ्ता गैंगस्टर मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी भी शामिल हैं।
लोक शक्ति पार्टी (रामविलास) ने मेगा विपक्षी बैठक से पहले अपनी शर्त रखते हुए कहा कि वह एनडीए में तभी शामिल होगी जब वह चिराग पासवान के नेतृत्व वाले एलएसपी गुट को अविभाजित एलएसपी द्वारा जीती गई छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने देगी।

एनडीए में शामिल हुए चिराग पासवान
तत्कालीन एनडीए सहयोगी और सीएम नीतीश कुमार के साथ मतभेदों के कारण पासवान ने राज्य चुनाव से पहले 2020 में गठबंधन छोड़ दिया। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान सोमवार को एनडीए में शामिल हो गए। उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। जिसके बाद जेपी नड्डा ने एक ट्वीट में कहा कि चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने का फैसला किया है. मैं एनडीए परिवार में उनका स्वागत करता हूं।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा अपनी पार्टी के भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल होने की घोषणा के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को एनडीए की बैठक में आमंत्रित किया। जून में मांझी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया।

काफी अटकलों के बाद भी एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और शिरोमणि अकाली दल एनडीए का हिस्सा नहीं होंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.