तेलुगू फिल्म आरआरआर के नाटू-नाटू गाने को मिला ऑस्कर अवॉर्ड… क्या आप जानते हैं ‘नाटू’ का हिंदी में क्या मतलब है?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली,14 मार्च। तेलुगू फिल्म आरआरआर के गाने ‘नाटू नाटू’ ने एक और इतिहास रच दिया है और इससे एक बार फिर देश को प्राउड करने का मौका मिला है. दरअसल, नाटू-नाटू गाने ने 95 अकादमी अवॉर्ड समारोह में ‘ओरिजनल सॉन्ग’ कैटगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. इसके साथ ही ऑस्कर अवॉर्ड नाइट में सिंगर्स राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने स्टेज पर ‘नाटू नाटू’ गाने पर लाइव परफॉर्मेंस दी. इस दौरान स्टेडियम में मौजूद सभी लोग ‘नाटू नाटू’ की धुन पर झूम उठे. भारत के हिस्से में आए इस ऑस्कर अवॉर्ड से एक बार फिर नाटू-नाटू गाने पर चर्चा होने लगी है.

आपने भी ये गाना काफी बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर नाटू नाटू गाने में ‘नाटू’ का क्या मतलब है… इस गाने के लिरिक्स जानने के बाद आप भी और कॉन्फिडेंट होकर इस पर डांस कर पाएंगें…

क्या है नाटू-नाटू गाने की कहानी?
यह गाना फिल्म आरआरआर का है, जिसमें एनटी रामाराव जूनियर, राम चरण, आलिया भट्ट और अजय देवगन जैसे स्टार शामिल हैं. बता दें कि तेलुगु गीत ‘नाटू-नाटू’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे काल भैरवी और राहुल सिप्लिगुंज ने आवाज दी है. माना जाता है कि फिल्म के नाम के 3 राजामौली, राम चरण, रामारॉव के लिए है. ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाला यह भारत का पहला गाना है. पिछले साल अमेरिका में फिल्म की रिलीज के बाद ‘आरआरआर’ सॉन्ग ‘नाटू-नाटू’ ग्लोबल सेंसेशन बन गया.

क्या है नाटू का मतलब?
ये गाना हिंदी में “नाचो नाचो”, तमिल में “नट्टू कूथु” और कन्नड़ में “हल्ली नातु” के रूप में रिलीज किया गया था. अगर नाटू शब्द की बात करें तो इसका मतलब है नाचना. इस गाने में कई अलग-अलग लोगों के नाचने के उदाहरण देते हुए बताया गया है कि उसकी तरह नाचिए. जैसे लोकदेवता के किसी फेस्टिवल लीड डांसर नाचते हैं, जैसे बच्चे बरगद के पेड़ के नीचे नाचते हैं… उन सब के उदाहरण के साथ नाचने के बारे में कहा गया है. इससे पहले गाने ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी जीता था.

यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन में हुआ था शूट
बता दें कि ये गाना यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन में शूट किया गया था. इसके लिए यूक्रेन की सरकार से खास अनुमति ली गई थी और गाने में दिख रहा लॉन और फव्वारा यूक्रेनी राष्ट्रपति भवन का है. हालांकि, शूटिंग के समय यूक्रेन युद्ध का सामना नहीं कर रहा था. हालांकि, इसके बाद यूक्रेन की स्थितियां काफी बदल चुकी हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.