पीएम मोदी ने टोक्‍यो में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दी श्रद्धांजलि

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 27सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज टोक्‍यो में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धाजंलि दी। जापान पहुंचने के बाद मोदी ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया।

मोदी ने कहा कि उन्‍हें बहुत दुख हो रहा है। उन्‍होंने आबे के साथ हुई उनकी अंतिम बातचीत को याद करते हुए कहा कि उन्‍होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वे ऐसी कोई खबर सुनेंगे। प्रधानमंत्री ने भारत जापान साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक स्‍वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के दृष्टिकोण में दिवंगत शिंजो आबे के योगदान को याद किया। शिंजो आबे का आज तोक्‍यो में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है। उनकी पत्नी आके आबे अस्थियों को लेकर तोक्‍यो के बुडोकन हॉल में पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विश्‍व के अनेक नेता अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सवेरे ही टोक्यो पहुंचे। इसके बाद उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की।दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ बनाने के लिए बातचीत हुई। उन्‍होंने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-जापान रणनीतिक, व‍ैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने तथा विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास जताया कि नये नेतृत्‍व में भारत-जापान संबंध प्रगाढ होकर नई ऊंचाईयों को छुएंगे। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि विश्‍व की समस्‍याओं के समाधान के लिए दोनों देशों की भूमिका काफी महत्‍वपूर्ण होगी।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.