आज खत्म होगा रामनाथ कोविंद का कार्यकाल, जानें कितने मिलेगा पेंशन और क्या-क्या सुविधाएं होगी उपलब्ध

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 24जुलाई। देश को द्रौपदी मुर्मू के रूप में 15वीं राष्ट्रपति मिल चुकी हैं. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल यानी सोमवार 25 जुलाई को शपथ लेंगी. इससे पहले आज यानी रविवार 24 जुलाई को राष्ट्रपति को तौर पर रामनाथ कोविंद का कार्यकाल पूरा हो गया है. ज्ञात हो कि देश का 15वां राष्ट्रपति चुनने के लिए सोमवार 18 जुलाई को चुनाव हुए थे और 21 जुलाई को मतगणना के बाद द्रौपदी मुर्मू विजयी घोषित की गईं. राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद देश के सबसे भव्य आवास यानी राष्ट्रपति भवन में रहे और उन्हें कई तरह की सुख सुविधाओं के साथ शानदार सैलरी आदि मिलीं. अब प्रश्न ये है कि आज के बाद यानी कार्यकाल खत्म होने के बाद उन्हें कितनी पेंशन मिलेगी? क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? और वह कहां रहेंगे? चलिए इन्हीं प्रश्नों का उत्तर जानते हैं.

आज देश के राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद भी रामनाथ कोविंद एक आलीशान जिंदगी जिएंगे. देश के प्रमुख और तीनों सेनाओं के सर्वोच्च सेनापति के पद से रिटायर होने के बाद रामनाथ कोविंद को बहुत से भत्ते और सुविधाएं मिलेंगी. पूर्व राष्ट्रपति के रूप में उन्हें रहने के लिए सरकारी आवास दिया जाएगा. इसके साथ ही वह एक मोटी पेंशन भी पाएंगे.

यहां जानें रामनाथ कोविंद को आज के बाद क्या सुविधाएं मिलेंगी
राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल पूरा होने के बाद रामनाथ कोविंद को जीवनभर के लिए 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिलेगी. (द्रौपदी मुर्मू होंगी देश की अगली राष्ट्रपति, जानिए देश की 15वीं राष्ट्रपति कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी)
पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जीवन साथी यानी सवित कोविंद को 30 हजार रुपये प्रति माह सेक्रेटेरियल सहायता दी जाएगी.
रामनाथ कोविंद और उनके परिवार को पूरी तरह से सुसज्जित एक बंगला दिया जाएगा.
रामनाथ कोविंद को लैंडलाइन और एक मोबाइल फोन की सुविधा मुफ्त में मिलेगी.
पांच लोगों का निजी स्टाफ भी पूर्व राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद को मिलेगा. इसके अलावा स्टाफ के खर्चे के रूप में 60 हजार रुपये प्रति वर्ष भी उन्हें मिलेंगे.
रामनाथ कोविंद को उनकी पत्नी सविता कोविंद के साथ ट्रेन या हवाई जहाज से मुफ्त यात्रा की सुविधा भी मिलेगी.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.