एमएलसी चुनाव: विधान परिषद की 10 सीटों के लिए मतदान आज, क्रास वोटिंग की अटकलों से सीएम ने किया इनकार

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
मुंबई, 20जून। महाराष्ट्र में विधान परिषद (MLC) की दस सीटों पर आज होने जा रहा चुनाव काफी रोचक होने की उम्मीद है. सीएम उद्धव ठाकरे ने विधायकों के क्रास वोट करने की आशंका को खारिज करते हुए कहा है कि उनके सभी उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे.
10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से छह उम्मीदवार सत्तारुढ़ महा विकास अघाड़ी के हैं. कांग्रेस, शिवसेना और शरद पवार की पार्टी राक्रांपा ने दो-दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. जबकि पांच उम्मीदवार भाजपा के हैं. मुख्य विपक्षी दल बाजेपी ने प्रसाद बालक, श्रीकांत भारतीय, प्रवीण दरेकर, उमा खापरे और राम शिंदे को अपना उम्मीदवार घोषित किया हुआ है. बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने सभी उम्मीदवारों की जीत का दावा किया है.

प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए कम से कम 26 विधायकों के वोट की जरुरत पड़ेगी. विधायकों की संख्या बल के हिसाब से देखा जाए तो शिवसेना और कांग्रेस आराम से अपने दो-दो उम्मीदवार को चुनाव जिता सकती हैं. वहीं. कांग्रेस भी एक सीट आसानी से जीत सकती है लेकिन उसके दूसरे उम्मीदवार को जीत दर्ज करने के लिए 12 अतिरिक्त वोट की जरुर पड़ेगी. इसके लिए कांग्रेस अपने सहयोगी शिवसेना और राक्रांपा के भरोसे है. वहीं उसकी निगाहें छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों पर भी है.

बीजेपी को अपने पांचवे प्रत्याशी को चुनाव जिताने के लिए 22 अतिरिक्त मतों की जरुरत पड़ेगी. बीजेपी का दावा है कि वह राज्यसभा की तरफ विधान परिषद के चुनाव में भी कमाल करेगी और उसके सभी पांचों उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे. वहीं, कांग्रेस का कहना है कि उसके सहयोगी दल और निर्दलीय भी उसके समर्थन में हैं. वह अपने उम्मीदवार को जीत दिलाने में सक्षम है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.