कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा, भारतीय दूतावास ने छात्रों को रेलवे स्टेशन जाने को कहा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा

कीव, 28 फरवरी। यूक्रेन की राजधानी कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने छात्रों को देश के पश्चिमी हिस्सों में आगे की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी है। दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, “कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है। सभी छात्रों को पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन पर जाने की सलाह दी जाती है। यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है।”

इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रॉस से किया गया संपर्क

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत ने जिनेवा स्थित इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रॉस (आईसीआरसी) से भी संपर्क कर भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनकी यूक्रेन से निकासी में मदद की अपील की है। श्रृंगला ने रविवार को बताया कि भारत ने यूक्रेन से अपने करीब 2,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है और उनमें से 1,000 लोगों को हंगरी और रोमानिया के रास्ते चार्टर्ड विमानों से घर लाया जा चुका है।

भारतीयों की हेल्प के लिए ट्विटर हैंडल ऑपगंगा हेल्पलाइन

विदेश मंत्रालय ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने में सहायता करने के लक्ष्य से रविवार को एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल “ऑपगंगा हेल्पलाइन” की शुरुआत की। यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के अभियान को “ऑपरेशन गंगा” नाम दिया गया है। भारत ने पहले ही पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में 24 घंटे के नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं ताकि इन देशों से लगने वाली यूक्रेन की सीमा से जरिए भारतीयों को निकाला जा सके।

240 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया की छठी फ्लाइट रवाना

वहीं, एअर इंडिया की पांचवी निकासी उड़ान यूक्रेन में फंसे 249 भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर सोमवार की सुबह दिल्ली पहुंची। रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को भारत शनिवार से ही रोमानिया और हंगरी के रास्ते देश वापस ला रहा है। ‘टाटा ग्रुप’ के स्वामित्व वाली एअर इंडिया अपने पांच विमानों से अभी तक 1,156 भारतीयों को स्वदेश ला चुकी है। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट से छठी फ्लाइट 240 भारतीय नागरिकों को लेकर रवाना हो चुकी है।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.