चुनावी आरोपों के गोला बारुद के बीच पाकिस्तान की बोर्डर पर सैन्य हलचल तेज

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

अनामी शरण बबल

भारत पाक सीमा पर सैन्य गतिविधियों से तनाव     

नयी दिल्ली। भारत में चुनावी बुखार और खुमार चरम पर है। एक तरफ चुनाव के दौरान आरोपों की बौछार तेज हो गयी है, तो दूसरी तरफ पाकिस्तान द्वारा अपने सीमांत इलाके में सैन्य और हवाई गतिविधियों को तेज कर दिया है। पाकिस्तान ने अपने सबसे आधुनिक F-16 विमान को बोर्डर पर तैनात कर दिए हैं। रात के समय लगातार बढ़ती  गतिविधियों को देखकर भारतीय वायुसेना ने अपनी सजगता बढ़ा दी है। साथ ही सरकार को अपने लड़ाकू विमानों के लिए अतिरिक्त मात्रा में गोला बारूद गोली और अन्य जरूरी उपकरण की मांग की है। सैन्य सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सीमा में भारतीय सैनिकों की तमाम गतिविधियों में काफी इजाफा हुआ है। पाकिस्तानी हमले की आशंका को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने अपने लड़ाकू विमानों को हाईअलर्ट पर रखा है। अभ्यास के लिहाज से इसकी कई उड़ानें भी रुक रुक कर की जा रही है। भारतीय फाइटर विमानों को भी मिसाइलों से पूरी तरह लोड कर दिया गया है। वायुसेना पलक झपकते ही फौरन सावधान होकर मोर्चा लेने के लिए सक्षम ह
उल्लेखनीय है कि सभी मिसाइलों की एक एक्सपाइरी डेट होती है। तकनीकी जानकारों के अनुसार सीलबंद पैक  में रखी गयी मिसाइलों की लाइफ पैक खुलने के बाद से काउंटिंग फेज में आता है। लाइफ लगातार कम होने के बावजूद मिसाइलों को पैक से खोलकर लोड कर दिया गया है। इंडियन एयरफोर्स को गोला बारूद में भी  खासकर एयर टू एयर मिसाइल्स की जरुरत होती है। उन्हें पाकिस्तानी वायुसेना हमले से दो चार करने के लिए हल्की मिसाईलों को गश्ती फाइटर प्लेन में भी लोड करके हाईअलर्ट मोड पर रखा जा रहा है।        पुलवामा आतंकी आत्मघाती हमले के बाद बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक और एंटी टेरर स्ट्राइक के बाद अमरीका की सख्ती माहौल शांत होता दिख रहा था। तभी अचानक पिछले सप्ताह से भारत से लगी सीमा पर पाकिस्तान ने F-16 तैनात कर दिए गए। सीमा पर सैन्य क्षमता को बढ़ाने के साथ सैन्य अभ्यास को भी तेज कर चुका है। विदित हो कि पुलवामा और बालाकोट के बाद पाक में अभी तक एयर स्पेस बहाल नहीं है। सिविलियन ट्रैफिक भी पाक के उपर प्रभावित है, जबकि भारत में एयर ट्रैफिक सामान्य हो चुका है। पाक को बालाकोट की तरह नॉन सिविलियन एरिया में एंटी टेररिस्ट हेडक्वार्टर स्ट्राइक की इस घटना की उम्मीद नहीं थी। सूत्रों के अनुसार नॉन मिलिट्री एक्शन के बीच कई टेररिस्ट कैंपों को पाक सेना की देखरेख में खाली कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि भारतीय बोर्डर पर इंडियन  फाइटर विमानों की लगातार गश्त को देखते हुए पाक विमान भी हमलावरों की तरह सजग चौकस चौकन्ना और तैयार है। पाकिस्तानी विमानों की गश्ती को देखते हुए भारतीय एयर फोर्स की तरफ से क्विक रिएक्शन के लिए मिराज समेत सभी फाइटर विमानों को आपरेशनल  अटैक पर एयर डिफेंस ने अलर्ट कर दिया है। जम्मू कश्मीर के एयरबेस में फाइटर प्लेन सतर्क कर दिया गया है। 
कुल मिलाकर पाक के साथ भले ही युद्ध की सार्वजनिक घोषणा नहीं हुआ है, मगर लगातार बढ़ती पाक हलचल को देखकर भारतीय एयर फोर्स और थल सेना पूरी तरह लडाई के लिए सजग सावधान और रेडी टू वार खडी है। देखना यही है कि लोकसभा चुनाव तक क्या पाक सेना शांत रहेगी या अपने फास्ट बोलर किक्रेटर इमरान खान के बांउसर से भारत डक करता है या छक्का जमाकर  युद्ध का मीनी प्रैक्टिस गेम होकर ही खेल ओवर होगा। वैसे बोर्डर पर टेंशन से सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी खल्ल संभव है। यानी पहाड़ी इलाकों में सूरज के बढते तापमान के साथ ही पाक सैनिकों की हरकत नापाक होने के अंदेशे को बल मिलता है??

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.