प्रयागराज महाकुंभ बनाम विश्व कीर्तिमानों का महाकुंभ ?

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कुंभ मेला 2019
प्रयागराज। एक स्थान पर सबसे ज्यादा भीड़ के इकट्ठा होने,  पूरे इलाके की सफाई के लिए सबसे बड़े स्वच्छता अभियान चलाने और सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़े चित्रकला प्रदर्शन कार्यक्रम के आयोजन के साथ साथ प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने कई रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करा लिया है। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। यह पहला मौका था कि एक साथ कुंभ में उपलब्धियों की झड़ी लग गयी। 
संस्कृति मंत्रालय ने बताया है कि कुंभ के अचरज कारनामों और भीड़ के जमावड़े को देखने के लिए ‘इस बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तीन सदस्यीय टीम ने प्रयागराज का दौरा किया। उनकी उपस्थिति में ही 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच चार दिन तक आयोजित हुई चित्रकला कार्यक्रम में एक साथ एक जगह और एक ही समय में इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
सरकारी बयानों के अनुसार, ’28 फरवरी को लगभग 503 शटल बसें इन लोगों को लेने के लिए राजमार्ग पर रहीं। एक मार्च को इस कार्यक्रम में कई लोग शामिल हुए और कुंभ की सफाई के लिए 10,000 सफाई कर्मियों ने महाकुंभ के विशाल स्थल की सफाई में अपना योगदान दिया। इस दौरान सभी ने साथ-साथ शाही स्नान में भी अपनी ड्यूटी की। पिछले शाही स्नानों में 22 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई थी।‌‌‌ इस तरह प्रयागराज महाकुंभ अब समापन की ओर है। पिछले 40 दिनों तक चलायमान यह  कुंभ अब समापन की ओर है। देखना यह भी दिलचस्प होगा कि कुंभ और कितने कीर्तिमानों का रिकॉर्ड बनाकर ख़त्म हुआ ।।। प्रयागराज महाकुंभ बनाम विश्व कीर्तिमानों का महाकुंभ बनकर समाप्त हुआ है। ।।
 ो

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.