भारत द्वारा तबाह कर दिया गया जैश-ए-मोहम्मद का कैंप

भारत की ओर से सोमवार की देर रात और मंगलवार सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर किए एयर स्ट्राइक करके जैश-ए- मोहम्मद आतंकी खेमे को नेस्तनाबूद कर दिया।  इस मामले में पाकिस्तानी सरकार और वहां की मीडिया भले ही इस बात से इनकार कर रही हो कि भारत ने यहां कोई एयर स्ट्राइक नहीं की है, लेकिन बालाकोट के लोग ही उनकी पोल खोल रहे हैं। स्थानीय लोगों ने साफ कहा है कि यहां भारतीय लडाकू जहाज आए थे और यहां रात तीन बजे के करीब जबरदस्त धमाके हुए। धमाके इतने तेज थे कि ऐसा लगा जैसे जलजला आ गया।
बालाकोट के एक स्थानीय निवासी ने बीबीसी से बात करते हुए बताया, ‘यहां जहाज से कोई समान गिरा है रात के करीब तीन बजे, कोई जान माल  नुकसान नहीं हुआ है। रात करीब तीन  बजे का समय था कि अचानक बाहर बहुत तेज धमाका हुआ और ऐसा लगा कि जैसे जलजला आया है। तो हम फिर सोए नहीं हैं, फिर 5-10 मिनट बाद हमने देखा कि बाहर धमाका हुआ है। वहीं हमारे रिश्तेदार रहते हैं। वहां काफी नुकसान हुआ है, काफी घरों को नुकसान पहुंचा है, लोग जख्मी भी हुए हैं, और करीब दर्जन भर धमाके हुए।
इसी तरह भारत ने इसकी जानकारी पाकिस्तान के हिमायती माने जाने वाले चीन को भी दे दी है। चीनी राजनयिक को विदेश सचिव विजय गोखले ने इसकी जानकारी दी। साथ ही सूत्रों के मुताबिक भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, तुर्की और अन्य छह प एशियन देशों को भी बालाकोट में हवाई हमले की सूचना दी है।
इस मामले पर चीन की प्रतिक्रिया भी आई है। चीनी विदेश मंत्री के प्रवक्ता लु कैंग ने कहा, ‘दक्षिण एशिया में भारत और पाकिस्तान दोनों महत्वपूर्ण देश हैं। दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए सहयोग दोनों देशों के हित में है। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि दोनों देश संयम रखें और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करें।’

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.