प्रयागराज महाकुंभ में आज-कल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

मेले में नागाओं ने मचाया हंगामा 
कुंभ सेक्टर 15 में संगम लोवर मार्ग के पास दो नागाओं ने हंगामा मचा दिया। अंबेडकरनगर से आए एक श्रद्धालु को डंडा मारकर हाथ तोड़ दिया। दोनों ने काफी देर तक हंगामा किया। पुलिस मौके पर हुंची तो दोनों नागा साधु भाग निकले।सीओ और एसडीएम ने दोनों के टेंट वहां से हटवा दिए। उन्होंने वहां अतिक्रमण कर टेंट बनाया था। झूंसी में संगम लोवर मार्ग पर धर्मसंघ शिविर के सामने दो नागाओं ने अतिक्रमण कर टेंट बनाया हुआ था। मंगलवार की दोपहर वह टेंट से सामने से गुजर रहे श्रद्धालुओंं को अपने पास बुला रहे थे। उनके पास कोई चला गया तो ठीक नहीं तो वह गाली गलौज कर रहे थे।
उसी समय अंबेडकरनगर से आए एक भक्त को भी दोनों नागाओं ने बुलाया। जब वह नहीं गए तो नागाओं ने कुछ कह दिया। श्रद्धालु ने भी पलटकर कुछ बोला तो दोनों ने डंडा लेकर श्रद्धालु को दौड़ा दिया। दोनों ने श्रद्धालु को पीटने के बाद उसका हाथ तोड़ दिया। हालांकि नागाओं पर कोई पुलिसिया कार्रवाई नहीं हुई,मगर दोनों को मेला स्थल से हटा दिया गया है। 

मौनी अमावस्या पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड 
मौनी अमावस्या पर देश-विदेश से आए लाखों श्रद्धालुओं की वजह से प्रयागराज कुंभ में एक और नया रिकॉर्ड बना। एक दिन के लिए ही सही, लेकिन सोमवार को प्रयागराज विश्व की सर्वाधिक आबादी वाला शहर बन गया। टोक्यो, दिल्ली, शंघाई, न्यूयार्क से आबादी के मामले में आगे निकल गया। जिला प्रशासन के अनुसार मौनी अमावस्या पर संगम में 5 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई, जो विश्व में सर्वाधिक आबादी वाले शहर जापान की राजधानी टोक्यो से सवा करोड़ ज्यादा रहा। इतनी बड़ी आबादी को संभालना सरल नहीं है,मगर प्रशासनिक  अधिकारियों की सजगता से यह संभव हो पाया।   
कुंभ में राखी सावंत और सोशल मीडिया में बवाल   मान न मान पर  राखी सावंत हमेशा कुछ न कुछ ऐसा कर जाती हैं कि वो चर्चे में आ ही जाती है। संगम स्नान के लिए प्रयागराज में सोलह श्रृंगार और माथे पर सिंदूर लगाए जब राखी पहुंचीं तो सभी हैरान रह गए। सभी के मन में एक ही उत्कंठा और सवाल था कि राखी ने शादी कब कर ली। अब मीडिया शादी पर सवाल करती इससे पहले ही राखी ने साफ कर दिया कि उन्होंने शादी नहीं की है। वह अविवाहित हीं हैं, फिर भी कुंभनगरी में सोलह श्रृंगार कर और सिंदूर लगा कर आई हैं। राखी ने कुंभ का वीडियो अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया। राखी सावंत को सिंदूर लगाए देख एक यूजर ने लिखा- अब सिंदूर और बिंदी लगा ली है तो मार्केट में मंगलसूत्र भी मिलता है वो भी पहन लेती। एक यूजर ने लिखा- राखी हमारी संस्कृति में शादी के बाद सिंदूर लगाया जाता है… तुमने किसके नाम का सिंदूर लगाया है… क्या दीपक कलाल से तुमने गुपचुप शादी कर ली है। एक यूजर ने लिखा- राखी तुमने सिंदूर को मजाक समझ रखा है क्या…एक यूजर ने लिखा- राखी पहली बार तुम आज सभ्य लग रही हो। एक ने लिखा- राखी तुम कुंभ भी पहुंच गयी गंदगी मचाने के लिए।

किन्नर अखाड़ा पर विशेष डाक आवरण जारी

डाक विभाग ने मौनी अमावस्या पर्व पर किन्नर अखाड़ा पर विशेष प्रथम दिवस आवरण जारी किया है। अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने विशेष आवरण का विमोचन किया। किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने विशेष डाक आवरण जारी किए जाने पर खुशी जाहिर की
उन्होंने डाक विभाग और अफसरों के प्रति आभार जताया। इस मौके पर पोस्ट मास्टर जनरल सुबेंदु स्वाई और प्रवर अधीक्षक डाकघर संजय डी अखाड़े भी मौजूद रहे। डाक अफसरों ने बताया कि वर्ष में पहली बार किन्नर अखाड़े पर विशेष आवरण जारी किया गया है। संचालन फिलेटलिक ब्यूरो के प्रभारी राजेश वर्मा ने किया। 

नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज ने किया संगम स्नानप्रयागराज महाकुंभ में विशिष्ट   अतिथियों का आना जाना कोई खबर नही है,मगर एक विशिष्ट परिवार से जुड़े एक आदमी का सपरिवार आना कौतुहल बना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी ने  कुंभ नगरी की भव्यता देखी और पत्नी संग पुण्य कामना के साथ संगम स्नान किया। उन्होंने संतों से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया। पंकज मोदी कल सुबह अपनी पत्नी संग कुंभ क्षेत्र पहुंचे।उन्होंने पत्नी संग संगम स्नान किया। परिवार की कुशल क्षेम और पुण्य की कामना से डुबकी लगाकर पूजन-अर्चन किया। वीआईपी घाट से पंकज मोदी परमहंस स्वामी अडग़ड़ानंद महाराज का आशीर्वाद लेने उनके सेक्टर 12 स्थित शिविर पहुंचे। सर्वत्र आकर्षण और देखने की ललक के बावजूद सामान्य तीर्थयात्रियों की तरह ही कुंभ मेले को देखकर पंकज मोदी वापस हों गए। 

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.