मोदी सरकार साल 2019-20 में ऐसा बजट पेश कर रही है जैसे अगली सरकार इनकी ही बनने जा रही हो: शिवसेना

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

बजट पर शिवसेना का संहार

नरेंद्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर शिवसेना ने करारा प्रहार किया है। शिवसेना नेता मनीषा कायंदे ने बजट को लेकर कहा कि सपने वही दिखाओ तो पूरे हों। कायंदे ने कहा कि सरकार कहीं भी अंतरिम बजट नही कह रही है। बल्कि ऐसा बजट पेश कर रही है जैसे अगली सरकार भी भाजपा की ही बन रही है। बैंकिंग व्यवस्था पिछले चार साल में चरमरा गई है। लोगो का भरोसा बैंको से खत्म हुआ है।
शिवसेना नेता ने कहा कि इतना बड़ा फ्रॉड करने वाले विजय माल्या को सरकार कब लाकर यहां सजा देगी। नितिन गडकरी ने भी कहा था कि सपने वही दिखाओ जो पूरा कर सको नहीं तो लोग मारेंगे. नोटबंदी और जीएसटी की आंच लोगों के घरों तक पहुंची है। शिवसेना ने आयकर छूट को सही मायने में  बढ़ाने की भी मांग की है।
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार आज शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश कर रही है। इस दौरान आयकर छूट को ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर सीधे पांच लाख रुपये तक कर दिया है. वहीं किसानों को सालाना छह  हजार रुपये देने का भी ऐलान किया है. मजदूरों के लिए पेंशन योजना की बात बजट में कही गयी है।2
/ पांच लाख का झुनझुना /
फिर आई मोदी सरकार तो पांच लाख तक की आय होगी टैक्स फ्री’।
कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने मोदी सरकार के अंतरिम बजट में मध्ययवर्गियों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब पांच  लाख तक की आय पर कोई कर नहीं देना होगा। इस घोषण से तीन करोड़ लोग टैक्स स्लैब से बाहर हो गए हैं। इससे पहले 2.5 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं देना होता था जिसे बढ़ा कर अब पांच  लाख कर दिया गया है। 40 हजार की ब्याज आय पर कोई टीडीएस नहीं देना होगा।

अपने बजट भाषण में चुनावी दांव खेलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अंतरिम बजट में आयकर की सीमा में कोई छूट नहीं दी गई है। हालांकि उन्होंने अगले पूर्ण बजट के लिए प्रस्ताव दे दिया कि पांच लाख तक की आय को टैक्स फ्री किया जाएगा। इस प्रस्ताव के साथ ही उन्होंने साफ संदेश दे दिया कि मोदी सरकार आई तो अगले बजट में पांच लाख तक की आय पर स्थायी टैक्स छूट की घोषणा की जाएगी। 
पांच लाख से ऊपर की आय वालों को 13 हजार रुपए का फायदा होगा। घर लेने पर भी आयकर छूट मिलेगी। बजट में सस्ते घर पर इनकम टैक्स की छूट सीमा को भी एक साल बढ़ा दिया गया है। दूसरे घर पर 2.4 लाख रुपये के रेंट में टैक्स से छूट दी गई है। स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है। निवेश करने पर 6.5 लाख तक आयकर से छूट मिलेगी। 
कई लोगों ने सरकार के इस फैसले को मास्टरस्ट्रोक बताया है, वहीं कई ने इसे मजाक करार दिया है। सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इसे स्लॉग ओवर का थर्ड सिक्सर करार दिया है तो वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि ‘यह कुबेर का खजाना नहीं है सरकार के पास, 30 करोड़ से ज्यादा किसान हैं भारत में। वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा की लोग मोदी की इस योजना का लाभ भी लेंगे और उन्हें एमएसपी नहीं बढ़ाने के लिए सत्ता से बाहर भी कर देंगे।

बजट भाषण के दौरान गूंजा ‘हाउज द जोश’, वित्त मंत्री बोले ‘उरी’‌देखकर मजा आया

विक्‍की कौशल की फिल्‍म उरी द सर्जिकल स्‍ट्राइक की आज संसद में बजट के दौरान जबरदस्त चर्चा रही। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने भी बजट भाषण के दौरान इस फिल्‍म की तारीफ की। गोयल ने जैसे ही अपने बजट भाषण में सर्जिकल स्‍ट्राइक पर आधारित फिल्म ‘उरी’ का जिक्र किया तो एनडीए के सांसदों ने How’s the Josh के डायलॉग को दोहराया। संसद भवन हाउज द जोश के नारों से सदन गूंज उठा। दरअसल पीयूष गोयल मनोरंजन जगत के लिए बजट में क्‍या प्रावधान किये गये हैं इसकी जानकारी दे रहे थे।
आज के बजट से बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के लोगों को भी काफी उम्‍मीदें थी। पीयूष गोयल ने कहा,’ मनोरंजन जगत से कई लोगों को रोजगार मिलता है और हम सभी फिल्‍में देखते ही है।’ उन्‍होंने कहा कि पायरेसी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। पीयूष गोयल ने शुक्रवार को फिल्म शूटिंग के लिए एकल खिड़की मंजूरी सुविधा का विस्तार भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए भी करने की घोषणा की। पहले यह सुविधा केवल विदेशी फिल्म निर्माताओं को मिलती थी।
गोयल ने कहा, ‘नकल को नियंत्रित करने के लिए सिनेमेटोग्राफी अधिनियम के तहत कैमरा रिकॉर्डिंग-रोधी प्रावधान किया जाएगा। पीडब्ल्यूसी और एसोचैम के हाल के एक अध्ययन के अनुसार भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग 2022 तक 3.73 लाख करोड़ रुपये का हो जाने का अनुमान है। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि सिनेमाहॉल में लगने वाले 12 फीसदी जीएसटी को सरकार कम करने का मन बना रही है लेकिन यह फैसला जीएसटी काउंसिंल द्वारा की तय की जायेगी।
पीयूष गोयल ने कहा, हमने उरी फिल्‍म देखी और खूब मजा आया। हॉल के अंदर जो जोश था वो देखने लायक था।’ उनके यह कहते ही पीछे बैठे खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर समेत तमाम एनडीए सांसद हाउज द जोश के नारे लगाने लगे। इस दौरान अभिनेता और बीजेपी सासंद परेश रावल को भी स्‍क्रीन पर दिखाया गया। उन्‍होंने फिल्‍म में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल का किरदार निभाया था।
कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.