अगले सप्ताह तमिलनाडु में चक्रवात फैनी का खतरा, भारी तबाही की आशंका

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नयी दिल्ली। दक्षिण भारत में अगले सप्ताह चक्रवात फैनी का खतरा मंडरा रहा हैं।  पांच दिन के बाद चक्रवात फैनी के सक्रिय होने की उम्मीद है। इसके केंद्र में तमिलनाडु हो सकता है, जिसका असर अगले दो दिनों तक रह सकता है। 
मौसम विभाग ने इसे लेकर तमिलनाडु के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की चेतावनी दी गई है। इससे दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में तेज बारिश और तूफान आ सकता है, जिससे बड़ी तबाही मचने की आशंका हो सकती है। प्रशासन ने ऐसे हालात से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। व्यापक व्यवस्था मेडिकल और राहत बचाव और खाने कएह पैकेट की व्यवस्था की जा रही है। ढेरों एनजीओ को भी प्रशासन के साथ मिलकर काम करने कक आग्रह किया गया है।
आईएमडी के अनुसार, चक्रवात फैनी के 30 अप्रैल को तमिलनाडु के उत्‍तरी तट पर पहुंचने के आसार हैं। इसका असर यहां एक मई को भी रह सकता है। इस दौरान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय और दूरदराज के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है तो धूल भरी आंधी भी चल सकती है। इस दौरान आकाशीय बिजली कड़कने के भी आसार हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 115 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने के आसार हैं।
तमिलनाडु में संभावित चक्रवात को देखते हुए मछुआरों को आने वाले सप्ताह में समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए प्रशासन से भी चक्रवात की स्थिति में हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। फैनी की आशंका को देखते हुए दक्षिण भारत के सभी राज्यों ने केंद्र सरकार से इस विपदा से निपटने के लिए मदद की गुहार लगाई है। केंद्र सरकार ने समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों को हालात पर नज़र रखने और आपदा प्रबंधन के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।।।।।।।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.