यह मेरा सौभाग्य है कि लाखों चौकीदार भाईयों की तरह मैं भी देश का एक चौकीदार हूं: नरेन्द्र मोदी

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नयी दिल्ली। देश के लाखों चौकीदार भाईयों की तरह मैं भी देश का एक चौकीदार हूं। चौकीदार की सजगता सतर्कता सावधान रहना ही आम नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करता है। असुविधा असुरक्षा मुफलिसी और   अभाव के बावजूद अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पण ही चौकीदार की निष्ठा का प्रदर्शन करता है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी मैं भी चौकीदार कार्यक्रम के अंतर्गत नये भारत के चौकीदारों से आज संवाद कर रहे थे। उन्हों ने कहा कि आज देशभर में करीब 500 से भी अधिक स्थानों पर आयोजित संवाद वार्ता के कार्यक्रम से देश के लिए कुछ कर गुजरने वाले, देश के सम्मान में ही अपना गर्व अनुभव करने वाले लाखों लोगों से तकनीक के माध्यम से मुझे मिलने का सौभाग्य मिला है। 
पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में भाजपा ने मुझे दायित्व दिया उसके बाद मुझे देश के हर कोने में जाने का मौका मिला। तब मैंने देश के लोगों से कहा था कि आपने दिल्ली का दायित्व जो मुझे दे रहे हैं उसका मतलब है कि आप एक चौकीदार बैठा रहे हैं। मैंने तब कहा था कि मेरी ये कोशिश रहेगी कि मैं जनता के पैसे पर पंजा नहीं पड़ने दूंगा। एक चौकीदार के रूप में मैं अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो लोग ये सोचते हैं कि डंडा, सीटी और टोपी ही चौकीदार की निशानी है पर ऐसी सोच उनकी सोच की मर्यादा को दिखाता है। चौकीदार न कोई व्यवस्था है, न कोई यूनिफॉर्म की पहचान है न कोई चौखट में बंधा है। चौकीदार एक स्प्रिट है, एक भावना है। देश की जनता को राजा-महाराजा की ज़रूरत नहीं है। देश की जनता को हुकुमदारों की ज़रूरत नहीं है देश की जनता चौकीदार को पसंद करती है। वह जनता को सुविधा सुरक्षा अपनापन रक्षा और दायित्व का बोध कराता है।

 एक युवा से संवाद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता फिर से एक बार हमे देश की सेवा करने का मौका देने वाली है। मुझे ख़ुशी है कि देश का युवा दूरगामी का देख दूरदर्शी हैं। हम राजनेता तो अभी 11 को क्या होगा या 21 को क्या होगा इसी में लगे पड़े हैं और आप शपथ के विषय में सोच रहे हैं। जब मैं शपथ लूंगा तो अकेला मैं शपथ नहीं लूंगा। 130 करोड़ की आबादी भी मेरे साथ शपथ लेगी। वो शपथ ये होगी कि हम अपने अधिकारों को इस्ते माल तो करेंगे ही पर अपने कर्तव्यों  का भी पालन करेंगे। हर व्यक्ति के अपने सपने आपनी आंकांक्षाएं होती है और होनी भी चाहिए पर सबसे पहले देश आना चाहिए। उसको पूरा करने का शपथ लेना चाहिए। 
 उन्होंने  कहा कि एक अध्यापक अपना कर्तव्य निभाता है तो विद्यार्थी का भविष्य बदल जाता है। एक पुलिस वाला अपना कर्तव्य निभाता है तो समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाता है और उस अर्थ में हमारे देश में मुझे जो सफलता मिली है उसका मूल कारण जन भागीदारी है। बालाकोट के बारे मे एक ये सवाल पूछने पर कि क्या उन्होंने अपने राजनीतिक भविष्या के बारे में नहीं सोचा?   इसपर पीएम ने कहा कि बालाकोट मैंने नहीं किया, देश के जवानों ने किया है, हमारे सुरक्षा बलों ने किया है। इसलिए हम सबकी तरफ से उन्हें, सैल्यूट। जहां तक निर्णय का सवाल आता है तो आपने इस देश में बहुत सारे प्रधानमंत्री देखें हैं या उनके विषय में सुना है। 2014 में भी कईं लोग उस कतार में थे। आज लाइन थोड़ी लंबी हो गयी है।अगर मोदी अपने राजनीतिक भविष्य का सोचता, तो वो मोदी नहीं होता। अगर यही राजनीतिक पैंतरेबाजी से देश चलाना होता, अपने राजनीतिक हित को लेकर फैसले करने होते, तो मोदी की देश को कोई जरूरत नहीं थी। प्रधानमंत्री  ने कहा कि मुझ जैसे राष्ट्रीय राजनीति में अनजान व्यक्ति को देश की जनता ने 30 साल बाद पूर्ण बहुमत दिया। हमारे देश के राजनीतिक दलों को भी नहीं पता है कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण होती है। आज दुनिया में जो हिंदुस्तान की बात सुनी जाती है उसका कारण मोदी नहीं पूर्ण बहुमत की सरकार है। दुनिया का कोई नेता जब मुझसे हाथ मिलाता है या गले लगता है (गले पड़ता नहीं है), तो उसे मोदी नहीं दिखता, पूर्ण बहुमत वाली सरकार के माध्यम से सवा सौ करोड़ देशवासी उसे दिखते हैं, तब जाकर बराबरी वाली बात होती है। पाकिस्तान को लगता होगा की मोदी चुनाव में बिजी होगा तो शायद कुछ करेगा नहीं। मेरे लिए चुनाव प्रायोरिटी नहीं है, देश प्रायोरिटी है।
 एक शिक्षका के साथ संवाद करते हुए  पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षक बड़ा चौकीदार होता है। वो आने वाली पीड़ी की सुरक्षा करता है। ऐसे चौकीदारों को मैं नमस्कार करता हूं। जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें पाई-पाई लौटानी पड़ेगी। 2014 से सारी चीजें इकट्ठा करना और समेटने का काम मैं कर रहा हूं। आपकी मदद से जेल के दरवाजे तक तो मैं इन लोगों को ले गया, कुछ जमानत पर हैं और कुछ डेट मांग रहे हैं। कुछ लोग विदेश की अदालतों में कहते हैं कि भारत की जेलों की स्थिति अच्छी नहीं है। अब इनको कोई महल में थोड़ी रखेगा। अंग्रेजों ने गांधी जी को जिस जेल में रखा था, मैं उनको उससे अच्छी जेल नहीं दे सकता। हमें टैक्सपेयर्स का गौरव करना चाहिए। मेरे लिए टैक्सपेयर्स देश के गरीबों की सेवा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। और जो गलत कर रहा है वो किसी भी हालत में बचना नहीं चाहिए।
 बंगलुरू के एक आईटी प्रोफेशनल के साथ संवाद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब हिंदुस्तान के सामान्य मानवी के मन में ये भावना जगती है कि देश कब विकसित होगा। तो इस सवाल के पृष्ठ में ही देश की प्रगति की भावना दिखाई देती है। भारत के पास समृद्ध राष्ट्र बनने के लिए सब कुछ है। इच्छा शक्ति और सवा सौ करोड़ देशवासियों का सपना होना चाहिए कि अब हमें पिछड़ा नहीं रहना। मैंने देश में एक माहौल बनाया है और आगे भी बनाना है कि हमे दुनिया की बराबरी करनी है। हमने बहुत सारा समय भारत पाकिस्तान करने में ही गुजार दिया।अरे वो अपनी मौत मरेगा उसे छोड़ दो, हमे आगे बढ़ना है बस इसी पर हमारा ध्यान रहना चाहि
: पीएम मोदी के इस मैं भी चौकीदार कार्यक्रम से सभी बड़े बीजेपी के नेता जुड़े हुए हैं और अपने अपने क्षेत्र में जनता के साथ मौजूद हैं और टेलीकान्फ्रेंसिंग से पीएम से जुड़े हुए हैं। पीएम ने कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के द्वारा हमारे देश के वैज्ञानिकों ने वो शक्ति हासिल की है। जो हमसे पहले दुनिया के केवल 3 देशों के पास थी। क्या हिंदुस्तान को इस बात के लिए इंतजार करना चाहिए था। जबकि हमारे वैज्ञानिकों के पास इसे प्राप्त करने की क्षमता है तो किसी को हिम्मत करके इसपर निर्णय करना ही था। हमारे एक बुद्धिमान नेता कहते हैं कि इसे सीक्रेट रखना चाहिए था। जब अमेरिका, चीन और रूस ने डंके कि चोट पर किया तो हम गुपचुप क्यों करें।
 पीएम मोदी ने कहा कि हमने ये किसी दुश्मन देश के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए बनाया है और हम आगे भी करेंगे। इसीलिए ये शक्ति मिशन भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण घटना है। कांग्रेस के झूठ सीजनल होते हैं। सीजन के हिसाब से वो झूठ बोलते हैं, फिर मैदान में छोड़ते हैं और इनका ईको सिस्टम इसे उठाता है। देश में डॉ भीमराव अंबेडकर जी का सम्मान हमारी सरकार ने किया है। ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने के लिए हम संसद में बिल लाए और अभी सविंधान में संशोधन करके हमने सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10% आरक्षण दिया है। उनके झूठ की उम्र भी ज्यादा नहीं, कुछ झूठ की तो ‘बालमौत’ हो जाती है, लेकिन फिर भी उसे खींचते रहते हैं। इस झूठ का जवाब आसान है। सिर्फ सच बताते चलिए। सच की ताकत इतनी होती है कि झूठ टिक नहीं पाएगा।
: पीएम मोदी ने कहा कि जो झूठ बोलता है तो उसके लिए पहली शर्त होती है कि उसकी मेमोरी पावर तेज होनी चाहिए। लेकिन वो एक दिन एक आंकड़ा बोले, दिन अगले दिन दूसरा, उनकी झूठ की फैक्ट्री उन्हें पकड़ा देती है की इस झूठ को चलाइये। लेकिन मेमोरी पावर कम होने के कारण वो पकडे जाते हैं। कुछ लोग ये मान कर बैठे हैं की ये देश, ये सरकार उनकी पैतृक संपत्ति है। इसलिए उनको ये हज़म नहीं होता की एक चायवाला प्रधानमंत्री बन  : पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक तरफ झूठ की फैक्ट्री चली है, रोज नए-नए झूठ आ रहे हैं। आप सत्य पहुंचाने का भरपूर प्रयास कीजिए। सत्य पाने के लिए आप नरेंद्र मोदी ऐप डाउनडोल कीजिए, उसमें आपको तथ्यपरक जानकारियां प्राप्त होती हैं। चुनावी वादे देने वाले लोग आजकल रेवड़ियां बांट रहे हैं। पहली बार वोट देने वालों से मैं कहना चाहता हूं कि वादे करने वालों का आप ट्रेक रिकॉर्ड देखिए, उनके टेप रिकॉर्डर को मत सुनिए।
 पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में मेरा पहला काम होगा देश को लूटने वालों के प्रति और ज्यादा कड़क होना और देश को 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के क्लब में ले जाना हैं। गत 5 वर्ष आवश्यकताओं को पूरा करने को मैंने प्राथमिकताएं दी। लेकिन अगले पांच  वर्ष में मेरा फोकस आकांक्षाओं को पूर्ण करने पर होगा। अंत में पीएम ने इस कार्यक्रम से जुड़ने के जनता और सभी बीजेपी के कार्यकर्ता और वरिष्ठ  नेताओं का धन्यवाद किया।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.