टेस्ट सीरीज का हार से आगाज, भारत ने 31 रन से गंवाया पहला मैच

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

नई दिल्ली: टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी। एजबेस्टन में हुए इस मैच में चौथे दिन भारत 194 रन के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी और 162 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 31 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। सीरीज का दूसरा मैच 9 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

चौथे दिन टीम इंडिया को 84 रन बनाने थे जबकि उसके पांच विकेट सुरक्षित थे, लेकिन टीम सिर्फ 52 रन ही जोड़ पाई। टीम इंडिया ने चौथे दिन अपनी पारी 5 विकेट पर 110 रन से आगे बढ़ाई। दिन के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन ने दिनेश कार्तिक (20) को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी।
हालांकि, भारतीय टीम अधिक परेशान नहीं थी क्योंकि उसकी रनमशीन विराट कोहली क्रीज पर मौजूद थे। कोहली ने भी अपना दमखम दिखाया और जेम्स एंडरसन द्वारा किए पारी के 45वें ओवर की चौथी गेंद पर फाइन लेग की दिशा में चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जमाया। इंग्लैंड के खिलाफ कोहली ने तीसरी फिफ्टी जमाई। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 88 गेंदों में 4 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया।

कोहली की बदौलत टीम इंडिया लक्ष्य को हासिल करने की ओर अग्रसर लग रही थी क्योंकि कप्तान को हार्दिक पांड्या (31) का भी साथ मिल रहा था।

स्टोक्स ने कप्तान विराट कोहली को 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इस मौके पर टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में निराशा फेल गई थी। पहली पारी में 149 रन बनाने वाले कोहली ने दूसरी पारी में 93 गेंदों पर 51 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। स्टोक्स ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर मोहम्मद शमी को भी पवेलियन भेज दिया।
इशांत शर्मा (5) को राशिद ने एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर मैन ऑफ द मैच सैम करन ने पांड्या को कुक के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय टीम को इतिहास रचने से रोक दिया। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने दो-दो जबकि सैम करन और आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली।
बता दें कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। मेजबान टीम की पहली पारी 287 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 274 रन पर सिमटी थी। इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 180 रन पर ढेर हुई और टीम इंडिया को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.