एस जयशंकर ने भारत के विदेश मंत्री के रूप में संभाला कार्यभार, विदेश नीति एजेंडे पर की चर्चा

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 11 जून। एस जयशंकर ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से भारत के विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, जो कि महत्वपूर्ण भूमिका में उनके कार्यकाल की शुरुआत है। 69 वर्षीय जयशंकर राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण सहित कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने पिछले प्रशासन से अपने-अपने मंत्रालयों को बरकरार रखा है।

अपने पहले संबोधन में, जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के संबंधों पर विस्तार से चर्चा की, और प्रत्येक द्वारा उत्पन्न अलग-अलग चुनौतियों पर जोर दिया। जयशंकर ने कहा, “किसी भी देश में, और विशेष रूप से एक लोकतंत्र में, सरकार के लिए लगातार तीन चुनावी जीत हासिल करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह राजनीतिक स्थिरता का संकेत देता है, जिसे दुनिया पहचानती है।”

चीन के संबंध में, उन्होंने सीमा मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया, जबकि पाकिस्तान के साथ, प्राथमिकता लंबे समय से चल रहे सीमा पार आतंकवाद का समाधान खोजना है।

जयशंकर की कूटनीतिक सूझबूझ मालदीव की स्थिति को संबोधित करते समय स्पष्ट थी, जहाँ राष्ट्रपति मुइज़ू के चीन समर्थक रुख के कारण संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

भारत के साथ पिछले समझौतों की मालदीव की संसदीय जाँच के बारे में, जयशंकर ने कूटनीतिक जुड़ाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, “मैं अपने अनुभव और बातचीत से निर्देशित होना पसंद करूँगा।”

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सीट के लिए भारत की आकांक्षाओं पर प्रकाश डालते हुए, जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के बढ़ते प्रभाव पर विश्वास व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, “विश्व में भारत की पहचान निश्चित रूप से बढ़ेगी।” जयशंकर अपनी भूमिका में बहुत अनुभव लेकर आते हैं, उन्होंने पहली मोदी सरकार (2015-18) के तहत भारत के विदेश सचिव के रूप में कार्य किया है और संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य में राजदूत की भूमिकाएँ निभाई हैं। उनके व्यापक राजनयिक करियर में सिंगापुर, मॉस्को, कोलंबो, बुडापेस्ट और टोक्यो में कार्यभार के साथ-साथ विदेश मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय में भूमिकाएँ भी शामिल हैं।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.