एक बार फिर 72 रुपये तक घटे कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में नही कोई बदलाव

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 1जून। जून के महीने की शुरुआत होते ही लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. शनिवार (1 जून) को देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों को एक बार फिर घटाया है. ये लगातार तीसरा महीना है जब कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट घटाया गया है. लेकिन कंपनियों ने 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में अभी कोई बदलाव नहीं किया है. IOCL की वेबसाइट के अनुसार, नए रेट 1 जून 2024 से लागू कर दिए जाएंगे. चलिए जानते हैं कि किस राज्य में गैस कीमतों पर कितनी कटौती की गई है.

शनिवार (1 जून) को लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सातवें और अंतिम चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. वहीं 4 जून को चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे. सातवें चरण की वोटिंग शुरू होने से पहले ही सुबह छह बजे कंपनियों ने कमर्शियल LPG उपभोक्ताओं को तोहफा दे दिया है. अगर कमर्शियल LPG सिलेंडर की नई कीमतों की बात करें तो दिल्ली में 19 किलो का कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 69.50 रुपये तक कम हो जाएगा, कोलकाता की बात करें तो यहां सिलेंडर के दाम 72 रुपये कम हो जाएंगे, मुंबई में 69.50 रुपये और चेन्नई में 70.50 रुपये दाम सस्ते हो जाएंगे.

आपको बता दें ये घटौती केवल कमर्शियल LPG उपभोक्ताओं के लिए है फिल्हाल घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं लाए गए हैं. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग होटल और रेस्तरां में किया जाता है. ऐसे में होटल और रेस्तरां में खाने-पीने की कीमतों में बदलाव आ सकता है.

देश के कई राज्यों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम लगातार तीसरे महीने घटे हैं. पिछले महीने अप्रैल में कमर्शियल सिलेंडर के दाम में करीब 30 रुपये तक की कटौती हुई थी. इसके बाद मई महाने की शुरुआत में इन कीमतों को 19 रुपए तक कम किया गया था. मई में कीमत में घटौती के बाद सिलेंडर के दाम नई दिल्‍ली में 1745.50 रुपए, कोलकाता में 1859 रुपए, मुंबई में सिलेंडर का दाम 1698.50 रुपये, चेन्नई में सिलेंडर 1911 रुपए थे.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.