विदेश की धरती पर एक और भारतीय ने नाम किया रौशन, स्कॉटलैंड में पार्लियामेंट्री कैंडिडेट बनाए गए बिहार के लाल

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 23मई। पूरी दुनिया में भारतवंशी अपने हुनर का लोहा मनवा रहे हैं। इन्ही लोगों में अब एक औऱ भारतीय का नाम शामिल हो गया है। जिन्होंने स्कॉटलैंड की राजनीति में अपना नाम दर्ज करवा दिया है। यह भारतीय एक बिहारी है। जहां एक तरफ लोग बिहार को पिछड़ा राज्य कहकर संबोधित करता है वही इस बिहार के लाल ने विदेश की राजनीति में एन्ट्री कर ली है।
जहां भारत में लोकसभा चुनाव आयोजित किए जा रहै है वहीं स्कॉटलैंड में भी इस वर्ष पार्लियामेंट के चुनाव होने हैं। स्कॉटलैंड के शहर ग्लास्गो सिटी से बिहार में जन्मे ध्रुव कुमार को पार्लियामेंट्री उम्मीदवार बनाया गया है। और ध्रुव कुमार को प्रमुख राजनीतिक दल अल्बा पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। ध्रुव यदि जीतते हैं तो स्कॉटलैंड की पार्लियामेंट में पहले भारतीय मूल के सांसद होंगे जिनका जन्म भारत में हुआ है।

मोतिहारी के एक छोटे गांव से संबंध रखते है ध्रुव कुमार
ध्रुव कुमार का जन्म मोतिहारी के एक छोटे गांव चौड़ादानो में हुआ है। ध्रुव कुमार की “शुरुआती शिक्षा दसवीं तक स्थानीय नवोदय विद्यालय से हुई है। 2003 में दसवीं के बाद 12 की शिक्षा उन्होंने राजस्थान के कोटा शहर से की। इसके बाद 2005 में वह स्कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस मोड में नामांकन कराए और फिर 2006 में स्कॉटलैंड आए उसके बाद से स्कॉटलैंड में ही बस गए।

वर्तमान में ध्रुव कुमार ब्रिटिश गांधी फाउंडेशन के प्रेसिडेंट हैं। इसके अलावा भारत और ब्रिटेन की नदियों पर चलने वाले शोध कार्यक्रम, स्कॉटिश गंगा चैप्टर – नमामि गंगे के वह हेड कन्वीनर है।

फिलहाल ध्रुव कुमार चुनावी कैंपेन में लगे हुए हैं और दिन में यूनिवर्सिटी में कक्षा लेने के बाद कैंपेन में जाते हैं जहां लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।

https://x.com/AlbaParty/status/1792891590786392398

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.