सामाजिक-आर्थिक जनगणना पर चुप्पी तोड़ें पीएम: जयराम रमेश

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 10मई। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामाजिक-आर्थिक जनगणना कराने और जाति-आधारित आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने के मुद्दे पर अपनी ‘चुप्पी’ तोड़नी चाहिए।

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री को जाति जनगणना पर सवालों का जवाब देना चाहिए।

“प्रधानमंत्री ने आज नंदुरबार में अपने बारे में कई दावे किए। इससे कई सवाल उठते हैं, लेकिन मैं सिर्फ तीन सवाल पूछना चाहता हूं – हर कोई जानता है कि हाशिए पर रहने वाले समुदायों को वास्तविक संख्या सामने आए बिना उनके अधिकार नहीं मिल सकते हैं।”

“पहला सवाल यह है कि जनगणना 2021 में क्यों नहीं हुई… जनगणना हर 10 साल के बाद होती है। इस हिसाब से जनगणना 2021 में होनी चाहिए थी। आपने जनगणना में तीन साल की देरी क्यों की? आपने जनगणना में तीन साल की देरी क्यों की?” दलित और आदिवासी समुदायों को उनकी जनसंख्या के बारे में जानकारी प्राप्त करने से रोकें?” रमेश ने पूछा

उन्होंने कहा, “दूसरा सवाल यह है कि क्या प्रधानमंत्री अद्यतन सामाजिक-आर्थिक जनगणना चाहते हैं या नहीं? आपने अभी तक इस विषय पर अपनी चुप्पी क्यों नहीं तोड़ी है?”

“2011 में, मनमोहन सिंह सरकार ने सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना की। आपने अभी तक जाति पर जानकारी क्यों जारी नहीं की है?” कांग्रेस नेता ने पूछा.

भारत की 2011 की जनगणना के लिए सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) आयोजित की गई थी। मनमोहन सिंह सरकार ने 2010 में संसद के दोनों सदनों में चर्चा के बाद सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना 2011 को मंजूरी दी थी।

यह भारत की 1931 की जनगणना के बाद पहली जाति-आधारित जनगणना थी।

रमेश ने आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा पर भी प्रधानमंत्री के विचार जानने की कोशिश की।

“तीसरा सवाल सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी, एसटी और पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण पर लगाई गई 50 प्रतिशत की सीमा है। क्या प्रधान मंत्री इसे हटा देंगे? प्रधान मंत्री जनगणना से क्यों भाग रहे हैं? वह क्यों डरे हुए हैं?” उसने कहा।

रमेश ने दावा किया कि पीएम मोदी जल्द ही “पद छोड़ने” वाले हैं और “कांग्रेस सरकार ऐसा करेगी”।

शुक्रवार को महाराष्ट्र के नंदुरबार में एक रैली में मोदी ने कहा कि वह गरीबी में पले-बढ़े हैं और वह हाशिए पर रहने वाले समुदायों के संघर्ष को जानते हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासियों और वंचित वर्गों की सेवा उनके लिए परिवार के सदस्यों की सेवा करने के समान है, उन्होंने कहा कि वह “कांग्रेस” के “शाही परिवार” की तरह नहीं हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि वह हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों के लिए ‘चौकीदार’ (रक्षक) होंगे।

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.