महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने जारी की 8 उम्मीदवारों की पहली सूची, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
मुंबई , 29मार्च। लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना (शिंदे गुट) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. शिवसेना की इस सूची में 8 उम्मीदवारों के नाम हैं. पार्टी ने 7 मौजूदा सांसदों पर एक बार फिर से भरोसा जताया है. शिवसेना की तरफ से जारी लिस्ट के मुताबिक, रामटेक (SC) सीट से पूर्व कांग्रेस विधायक राजू परवे को टिकट दिया है. जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा. पारवे हाल ही में शिवसेना में शामिल हुए थे. उन्होंने सेना के मौजूदा सांसद कृपाल तुमाने की जगह ली है.

लिस्ट में शामिल अन्य सात नाम सभी मौजूदा सांसदों के हैं. इनमें राहुल शेवाले (मुंबई दक्षिण मध्य), संजय मांडलिक (कोल्हापुर), सदाशिव लोखंडे (शिरडी (SC)) प्रतापराव जाधव (बुलढाणा), हेमंत पाटिल (हिंगोली), श्रीरंग बाराने (मावल) और धैर्यशील माने (हतकनंगले) शामिल हैं. बता दें कि शिवसेना उद्धव गुट ने भी एक दिन पहले उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी.

शिवसेना Vs शिवसेना में आमने सामने कौन?

सीट शिवसेना (शिंदे गुट) शिवसेना (उद्धव गुट)
दक्षिण मध्य मुंबई राहुल शेवाले अनिल देसाई
शिरडी सदाशिव लोखंडे भाऊसाहेब वाकचौरे
बुलढाना प्रतापराव जाधव  नरेंद्र खेडेकर
हिंगोली हेमन्त पाटिल नागेश पाटिल आष्टीकर
मावल श्रीरंग बाराने  संजोग वाघेरे

 

BJP के साथ गठबंधन
जून 2022 में शिवसेना, जिसने 2019 का लोकसभा चुनाव BJP के साथ गठबंधन में लड़ा था अलग हो गई और राज्य के 18 में से 13 सांसदों ने शिंदे के साथ गठबंधन कर लिया. महाराष्ट्र में BJP, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की NCP ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है. राज्य में 19 अप्रैल से शुरू होने वाले पहले पांच चरणों में मतदान होगा.

उद्धव गुट ने घोषित किये थे 17 प्रत्याशी
उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को 17 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी. पार्टी ने कहा कि वह राज्य की कुल सीट में से 22 सीट पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत गीते को रायगढ़ और अरविंद सावंत को दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. पार्टी ने सभी पांचों निवर्तमान सांसदों को फिर से मैदान में उतारा है जो 2022 में संगठन के विभाजन के बाद पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ थे. इन सांसदों में अरविंद सावंत (दक्षिण मुंबई), राजन विचारे (ठाणे), विनायक राउत (रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग), ओमराजे निंबालकर (धाराशिव) और संजय जाधव (परभणी) हैं.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.