कब शुरू होगा ​हिंदू नव वर्ष? नोट करें डेट और जानें महत्व

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 22 मार्च। सभी जानते हैं कि 1 जनवरी 2024 को दुनियाभर में नया साल बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया और हर साल 1 जनवरी को ही नया साल आता है. लेकिन आप में से बहुत से लोग हैं जो यह नहीं जानते हैं कि हिंदू धर्म में नए साल की शुरुआत 1 जनवरी से नहीं होती. बल्कि हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर इस साल कब शुरू होगा हिंदू नव वर्ष? साथ ही जानिए क्यों खास होता है हिंदुओं का नया साल?

हिंदू नव वर्ष 2024 कब होगा शुरू?
हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र माह से होती है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत होती है. वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल हिंदू नव वर्ष 9 अप्रैल 2024 को शुरू होगा. इसी दिन से चैत्र माह के नवरात्रि भी शुरू होते हैं. हिंदी कैलेंडर के अनुसार 9 अप्रैल 2024 हिंदू नव वर्ष संवत 2081 शुरू हो जाएगा. वर्तमान में विक्रम संवत 2028 चल रहा है.

1 जनवरी से क्यों अलग है हिंदू नव वर्ष?
आमतौर पर दुनियाभर में 1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है और भारत में इसे धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं. पश्चिमी मान्यता में 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है, जबकि हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि नया साल शुरू होता है. हिंदी नव वर्ष और अंग्रेजी कैलेंडर के बीच 57 साल का फर्क होता है और हिंदू नव वर्ष अंग्रेजी कैलेंडर से 57 साल आगे चलता है. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार अभी साल 2024 चल रहा है. लेकिन हिंदी कैलेंडर के मुताबिक यह संवत 2080 है और चैत्र माह में संवत 2081 की शुरुआत होगी.

किस तरह मनाया जाता है हिंदू नव वर्ष?
हिंदू नव वर्ष को नव संवत्सर भी कहा जाता है और इस दिन पूजा-पाठ का विशेष महत्व माना गया है. सबसे खास बात है कि इस नव वर्ष के साथ चैत्र माह के नवरात्रि की भी शुरुआत होती है. ऐसे में नए साल के दिन सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन किया जाता है और फिर सभी देवी-देवताओं का पूजन करने का विधान है. फिर कलश स्थापना के साथ नवरात्रि की शुरुआत की जाती है.

कृपया इस पोस्ट को साझा करें!
Leave A Reply

Your email address will not be published.